Friday, March 1, 2024
25.1 C
Delhi
Friday, March 1, 2024
- Advertisement -corhaz 3

WTC Final: बारिश होने की सम्भावना में भी ICC के इस नियम के हिसाब से मैच हो सकता है पूरा

WTC Final का इससे निराश करने वाला आगाज़ नहीं हो सकता था. इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जाने वाले भारत-न्यूज़ीलैंड WTC Final के पहले दिन का खेल पूरी तरह से बारिश और गीली आउट फील्ड की वजह से धुल गया है.

साउथैम्पटन में गुरूवार दोपहर बारिश की शुरुआत हुई. जो कि शुक्रवार तक जारी है. बारिश की वजह से सबसे पहले, पहले सेशन का खेल रद्द किया गया. इसके बाद दूसरे सेशन में फिर से बारिश आत-जाती रही और मैच का टॉस भी नहीं हो सका.

गुरूवार से खराब हुए साउथैम्पटन का मौसम आगे भी फैंस की चिंता बढ़ाने वाला है. क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक पहले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सभी छह दिन बारिश की संभावना है.

फोरकास्ट के हिसाब से 19, 20 और 22 जून को ज्यादा बारिश होने की संभावना है. जबकि 21 जून को भी हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है.

रिज़र्व डे होना अच्छी खबर:

मैच पर बारिश के साएं के बीच एक अच्छी खबर ये है कि मैच में एक रिज़र्व डे भी है. ICC के नए नियमों के हिसाब से इस मैच के लिए रिज़र्व डे रखा गया है. इसका मतलब छठा दिन यानी 23 जून ‘रिज़र्व डे’ रहेगा. ये रिज़र्व डे इसलिए है कि अगर पांच दिन में जितना खेल होना चाहिए उतना नहीं हो पाता है तो फिर मैच को रिज़र्व डे में ले जाया जा सकता है.

रिज़र्व डे का काम पिछले पांच दिनों में छूटे मैच के समय की पूर्ती करना है.

रिज़र्व डे ज्यादा से ज्यादा 330 मिनटों यानी 83 ओवरों का होगा. जरुरत पड़ने पर खेल को एक घंटा और बढ़ाया जा सकता है. अगर दोनों टीमों के कप्तानों को लगता है की रिज़र्व डे में भी मैच का निर्णय नहीं निकल पायेगा तो दोनों कप्तान 5वें दिन ही मैच को ड्रॉ पर ख़त्म कर सकते हैं.

मैच अधिकारियों के द्वारा समय खराब होने की स्थिति में रिज़र्व डे पर फैसला पांचवे दिन ही लिया जाएगा.

लेकिन ‘रिज़र्व डे’ पर भी पूरी आशंका है कि बारिश खेल में खलल डाल सकती है. एक्यू वेदर के मुताबिक मैच के रिज़र्व डे यानि 23 जून को भी साउथैम्पटन के ऊपर बादल छाए रहेंगे.

WTC फाइनल ड्रॉ या टाई हुआ तो किसके खाते में जाएगी ट्रॉफी:

जिस तरह से मौसम को लेकर अपडेट आ रहा है. हर क्रिकेट फैन ये ही चाहेगा कि मैच पूरा हो. लेकिन फिर भी अगर मैच ड्रॉ पर या फिर टाई पर खत्म होता है तो ट्रॉफी किसके खाते में जाएगी? क्योंकि हर क्रिकेट फैन के ज़हन में ये सवाल बना हुआ है कि अगर वर्ल्ड फाइनल की तरह ये फाइनल भी टाई हो गया तो ट्रॉफी कौन ले जाएगा?

इसका जवाब है, अगर मैच ड्रा या टाई होता है तो दोनों ही टीमों को विजेता घोषित कर दिया जायेगा और ट्रॉफी पर दोनों टीमों का बराबर अधिकार होगा.

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending