Friday, December 2, 2022
18.1 C
Delhi
Friday, December 2, 2022
- Advertisement -corhaz 3

UP के कुशीनगर में प्रधानमंत्री मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्धघाटन, कहा यह विकास की नई इबारत

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण क‍िया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा क‍ि यह एयरपोर्ट व‍िकास की नई इबारत ल‍िखेगा। लोकार्पण के बाद पीएम महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन व परिसर में आयोजित धम्म सभा कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण व जनसभा को संबोधित करेंगे।

महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर एक प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थल है। यहां बनकर तैयार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को देश को समर्पित क‍िया। यह बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु भी है। हवाई अड्डा बौद्ध धर्म के और अधिक अनुयायियों को देश-विदेश से कुशीनगर आकर्षित करने में मदद करेगा और बौद्ध विषय वस्तु आधारित सर्किट के विकास को बढ़ाएगा। बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रवस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्र अब कम समय में पूरी हो सकेगी।

हवाई अड्डे की कुछ अन्य बातें

इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन जाएगा।

हवाई अड्डा शुरू होने से पर्यटकों के आगमन में 20 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है (उप्र सरकार के आंकलन के अनुसार)। स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

हवाई अड्डा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ को प्रोत्साहित करेगा।

40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच हैंगर लगाए गए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर कुशीनगर जाएंगे। वह यहां मंदिर का दर्शन करने के बाद श्रीलंका व भारतीय बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और उन्हें संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम के लिए मंदिर परिसर में लगभग 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच हैंगर लगाए गए हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित हैंगर में लगभग 30 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। दक्षिणी प्रवेश द्वार की ओर उत्तराभिमुख मंच लगाया गया है। बुद्ध मंदिर का दर्शन करने के बाद हैंगर में पीएम बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं व डेलीगेट्स और भारतीय भिक्षुओं को संबोधित करेंगे। उसके बाद पूर्वाह्न 12.30 बजे से शाम सात बजे तक उत्तर प्रदेश पर्यटन व संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित विश्व शांति और सौहार्द्र के लिए भगवान बुद्ध का सार्वभौमिक सन्देश विषयक तीन दिवसीय बौद्ध सम्मेलन व अन्य कार्यक्रम प्रारम्भ होंगे।

महापरिनिर्वाण मंदिर भी जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री लंच में पूर्वांचल की प्रसिद्ध लिट्टी, चोखा, दाल ग्रहण करेंगे। कुशीनगर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के तीन चरण है। 9.45 बजे प्रधानमंत्री कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे। यहां से प्रधानमंत्री चार किमी दूर बरवा फार्म में दोपहर को सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री को यही लंच परोसा जाएगा। बाटी दाल चोखा पूर्वांचल व बिहार के जनपदों के लोगों में खासा लोकप्रिय है। इस व्यंजन की लोकप्रियता इस कदर बढ़ गई है कि लखनऊ व बनारस जैसे शहरों तक के रेस्टोरेंट में भी यह परोसा जाने लगा है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

heyzo jav online free PRED-447 痙攣ビクビク中で綺麗なお姉さんを身動き出来ない状態にして 「もうイッてるってばぁ〜!」追撃中出し3本番! ひなたまりん ZOCM-050 お下品すぎる痴女人妻晒します。若宮はずき FC2-PPV-3124321 【グラドル学生彼女】お小遣いに釣られてやってきた20代男女❤リアルSEX 撮らせていただきました。SEX自慢の彼氏のAVピストンで愛のゴム中出し♥【特典→彼前で巨根喘ぐ彼女、中出し】 SUJI-171 親同伴円交 親に手を引かれ円交させられるパイパン娘 MIDV-233 新人 AVデビュー18歳 伊織ひなの 奇跡の時給1000円アルバイトちゃん