Monday, May 27, 2024
44.1 C
Delhi
Monday, May 27, 2024
- Advertisement -corhaz 3

PM Modi के दौरे से पहले अमेरिका के कांग्रेस में दीवाली पर संघीय अवकाश के लिए पेश हुआ विधेयक |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका में दिवाली पर संघीय अवकाश घोषित करने के लिए यूएस कांग्रेस (संसद) में विधेयक पेश किया गया है। अमेरिका की महिला सांसद ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में दिवाली दिवस विधेयक पेश किया। उनके इस कदम का देशभर के विभिन्न समुदायों ने स्वागत किया है। अगर दिवाली दिवस विधेयक कांग्रेस से पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति से इसे मंजूरी मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा और दिवाली अमेरिका में 12वीं संघीय छुट्टी हो जाएगी।

संसद सदस्य ग्रेस मेंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दिवाली दुनियाभर में अरबों लोगों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में असंख्य परिवारों और समुदायों के लिए साल के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। उन्होंने कहा कि दिवाली पर संघीय अवकाश परिवारों और दोस्तों को एक साथ त्योहार का जश्न मनाने की अनुमति देगा। इस दिन छुट्टी यह साबित करेगी कि सरकार राष्ट्र के विविध सांस्कृतिक अवसरों को महत्व देती है।

उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के क्वींस में दिवाली समारोह अद्भुत होते हैं और हर साल ये होते हैं। जो बताता है कि यह दिन इतने सारे लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की ताकत इस राष्ट्र को बनाने वाले विविध अनुभवों, संस्कृतियों और समुदायों से है।

मेंग ने आगे कहा कि उनके द्वारा पेश किया गया दिवाली डे एक्ट (Diwali Day Act) इस दिन के महत्व पर सभी अमेरिकियों को बताने और अमेरिकी विविधता का जश्न मनाने की दिशा में एक कदम है। वह अमेरिका कांग्रेस के माध्यम से इस विधेयक को पारित करने के लिए उत्सुक है।

इस कदम का स्वागत करते हुए न्यूयॉर्क विधानसभा की सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि इस साल हमने देखा कि हमारा पूरा राज्य दिवाली और दक्षिण एशियाई समुदाय को मान्यता देने के समर्थन में एक स्वर से बोल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार में मेरी सहयोगी मेंग अब दिवाली को संघीय अवकाश घोषित करने के लिए अपने ऐतिहासिक कानून के साथ आंदोलन को राष्ट्रीय स्तर पर ले जा रही हैं।

21 जून को अमेरिका दौरे की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे। वह 21-24 जून तक अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी 22 जून को पीएम मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय भोज का आयोजन भी करेंगे। वॉशिंगटन डीसी के एक होटल में पीएम मोदी ठहरेंगे, जहां भारतीय समुदाय कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। 22 जून को जब व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा तो उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending