Thursday, April 18, 2024
36.7 C
Delhi
Thursday, April 18, 2024
- Advertisement -corhaz 3

PM मोदी आज मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के दौरे पर | राज्यों में 57,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे। वह दोनों चुनावी राज्यों में 57,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि पीएम मोदी मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल परिसर सहित 50,700 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं समेत प्रदेश में 10 नई औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं, छत्तीसगढ़ में वह रेल क्षेत्र की कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रदेश में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के बीना रिफाइनरी परिसर में ‘बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र’ और रतलाम में मेगा औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखेंगे। इंदौर में दो आईटी पार्क और राज्यभर में छह नये औद्योगिक पार्क की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के लिए रवाना हो जाएंगे। जहां प्रधानमंत्री लगभग 6,350 करोड़ की कई रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम मोदी नौ जिलों में ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ की आधारशिला भी रखेंगे और एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड वितरित करेंगे।  

मध्य प्रदेश का ये है कार्यक्रम
बता दें कि पीएम मोदी सुबह 11 बजे बीना पहुंचेंगे,जहां 1 घंटे 10 मिनट कार्यक्रम में शामिल होंगे। बीपीसीएल फैक्ट्री में पीएम नरेंद्र मोदी प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे, उसके बाद सभा स्थल पर सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एसपीजी के जवानों के साथ पुलिस के जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। वहीं हेलीपैड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के बीच से सीधे मंच पर पहुंचेंगे। इसके लिए प्रशासन ने एक विशेष रथ तैयार किया है। बरसात के मौसम को देखते हुए वाटरप्रूफ पांच डोम तैयार किए गए है। कार्यक्रम में करीब दो लाख लोग शामिल होंगे।

पीएम मोदी ने किया था ट्वीट
पीएम मोदी अपने छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर बेहद उत्साहित हैं। इससे पहले उन्होंने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को लेकर ट्वीट कर लिखा कि ‘मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मेरे परिवारजनों के लिए कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। दोनों ही राज्यों के चौतरफा विकास के लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। इसी कड़ी में कल कई बड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण का सौभाग्य मिलेगा। इससे यहां रहने वाले लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के नए-नए द्वार खुलेंगे।’

गौरतलब है, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। मध्य प्रदेश में भाजपा के समक्ष अपनी सरकार बचाने की चुनौती है। वहीं, छत्तीसगढ़ में उसकी कोशिश कांग्रेस को सत्ता से हटाकर फिर से अपनी सरकार बनाने की होगी।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending