Saturday, January 28, 2023
11.1 C
Delhi
Saturday, January 28, 2023
- Advertisement -corhaz 3

मूवी रिव्यू: द कश्मीर फाइल्स – मीना कौशल |

फिल्म समीक्षा – ‘द कश्मीर फाइल्स’

द्वारा – मीना कौशल

कच्चा बादाम अब पक चुका है हालांकि कच्चे बादाम से कुछ लोग अभी भी नहीं पके पर आजकल जिसकी चर्चा की आंधी में कोरोना, चुनाव, यूक्रेन युद्ध सब उड़ गए हैं वह है एक फिल्म, कश्मीर फाइल्स। घर दफ्तर, चौक चौबारों में, मुहल्लों बाजारों में, मीडिया अखबारों में हर तरफ इसी फिल्म की चर्चा है।

आज इस फिल्म को देखने का संयोग बना। पहले सोचा था कि हर फिल्म की तरह इसकी भी समीक्षा लिखी जाए। विवेक अग्निहोत्री द्वारा बनाई गई इस फिल्म को फिल्म के बजाय एक वृत्तचित्र या डॉक्यूमेंट्री फिल्म कहना चाहिए। 1989 में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और विस्थापन पर बनाई गई इस फिल्म की अच्छी बात यह है की यह आपको कई विचारधाराएं एक साथ दिखाती है। यह कश्मीरी पंडितों के अतिरिक्त उदारवादी मुस्लिम,दलितों, सिखों, बौद्धों आदि पर हुए अत्याचारों की ओर भी इशारा करती है। इस दर्दनाक और वीभत्स नरसंहार और विस्थापन को रोकने में राजनेता ,अफसर मीडिया ,फौज सब बौने साबित होते हैं ।कहना तो चाहिए कि स्वार्थवश नेता, मीडिया और कथित बुद्धिजीवी (प्रोफेसर, लेखक, सेलेब्रिटी)आदि इस संहाराग्नि में आहुति डालते हैं।

आतंकवादी जिनका मजहब इतना कमजोर होता है की उसे बचाने के लिए हिंसा का सहारा लेना पड़ता है। जो मरकर जन्नत पाने के लिए जीतेजी सबके लिए धरती को जहन्नुम बनाते हैं। उन्हें याद रखना चाहिए की लाशों का कोई मजहब नहीं होता।

फिल्म के अंत में भारत माता की जय जयकार ने एक सुखद अनुभूति के साथ-साथ किसी अनहोनी का डर भी पैदा किया। लेना चाहें तो फिल्म का संदेश एकदम स्पष्ट है सच वह नहीं जो हम में सुनाया, दिखाया या पढ़ाया गया सच वह भी है जो हमसे छुपाया गया। छात्र वर्ग को बिना किसी राजनीति से जुड़े शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए क्योंकि केवल शिक्षा ही उनका भविष्य बदल सकती है। हॉल से निकलते समय दर्शकों का निशब्द और मायूस होना यह दर्शाता है की कुछ तो है इस फिल्म में जो उनके दिल  चुभ गया है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

Jav Online을 시청하십시오 C0930-ki221108 쇼지 마이 MVG-036 Anal Device BondageXXVIII 철 구속 항문 고문 스기사키 미사키 HEZ-486 최음 오일을 바르고 적시고 발정 삽입! - ! - 유부녀와 시로우트 여자들의 혼란 절정 마사지 16명 4시간 HINA-002 멜로디·병아리·마크스 궁극 완전 베스트! - 【후편】세계적 대히트! - 예의 버즈한 국민적 미소녀! - 하늘 앞 절후! - 폭렬 스페셜 보존판! MOPP-062 의지 악메이드 님에게 색녀되어 항문까지 저지르고 완전 애완 동물화된다 메스이키! - M남자 하우스 미즈키 히카루