Friday, March 1, 2024
25.1 C
Delhi
Friday, March 1, 2024
- Advertisement -corhaz 3

मानसून ट्रफ उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ना हुआ शुरू | अब दिल्ली एनसीआर सहित अन्य इलाकों में बारिश की संभावना |

मानसून ट्रफ उत्तर से दक्षिण की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि की है। विभाग का कहना है कि ट्रफ के उत्तर में होने से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होती है। ट्रफ के दक्षिण की ओर बढ़ने से दिल्ली सहित एनसीआर और अन्य इलाकों में बारिश की संभावना है।

दिल्ली में बारिश की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बुलेटिन जारी किया। बुलेटिन के अनुसार, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में स्थित है। अब यह धीरे-धीरे दक्षिण की ओर आगे बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि ट्रफ रेखा अब तक सामान्य स्थिति तक नहीं पहुंचा है। ट्रफ का एक हिस्सा मेरठ और दिल्ली के बीच है, जिस वजह से दिल्ली में भारी बारिश हो रही है। निजी मौसम एजेंसी के अधिकारी महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली एनसीआर और पूर्व-मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में एक-दो दिन तक हल्की बारिश होगी। इसके बाद 20 अगस्त के करीब ट्रफ दोबारा उत्तर की ओर बढ़ जाएगा, जिससे उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की उम्मीद है।

हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और उसके पड़ोस में एक चक्रवर्ती परिसंचरण बना है। पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर रहा है। इस वजह से हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में और अगले चार-पांच दिनों में उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव एम राजीवन ने ट्वीट कर बताया कि वर्तमान का मानसून ब्रेक स्पेल 10 दिन रह चुका है। राजीवन ने स्पेल के दो-तीन दिन अधिक होने की संभावना जताई है। सबसे लंबा ब्रेक स्पेल 18 जुलाई-तीन अगस्त 1972 था।

देश में चार प्रतिशत कम बारिश
मौसम ब्यूरो ने बताया कि बुधवार को पूर्व और आसपास के मध्य भारत में बारिश में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों में देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। एक जून से भारत में चार प्रतिशत बारिश की कमी है। वहीं, दक्षिणी प्रायद्वीप में 10 प्रतिशत की कमी है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 18 प्रतिशत की कमी है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending