Saturday, May 21, 2022
37 C
Delhi
Saturday, May 21, 2022
- Advertisement -corhaz 3

फिल्म समीक्षा: शर्मा जी नमकीन (by Meena Kaushal)

निर्देशक: हितेश भाटिया, लेखन:हितेश भाटिया, सुप्रतिक सेन

मुख्य कलाकार: ऋषि कपूर,परेश रावल,जूही चावला, सतीश कौशिक आदि संगीत:स्नेहा खानवाकर।  

अवधि:1घंटा 54मिनट  

फिल्म रेटिंग: 3.5/5

31 मार्च को अमेजॉन प्राइम पर रिलीज हुई फिल्म शर्मा जी नमकीन हल्की-फुल्की हास्य और पारिवारिक फिल्म है। दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर की अंतिम फिल्म है और इसलिए यादगार बन गई है। लगभग आधी फिल्म की शूटिंग के बाद ऋषि कपूर का निधन हो गया अंततः परेश रावल जी के साथ फिल्म पूरी की गई । एक ही पात्र को दो अभिनेताओं ने जीया है। यह तथ्य भी फिल्म को दर्शनीय बनाता है।

फिल्म की कहानी कुछ इस प्रकार है शर्मा (ऋषि कपूर, परेश रावल) विधुर है जिसके 2 जवान बेटे हैं । नौकरी से रिटायरमेंट के बाद उसकी जिंदगी में अकेलापन बढ़ जाता है। उसका दोस्त चड्डा (सतीश कौशिक) उसके कुकिंग के शौक को पेशा बनाने में मदद करता है ।जिसमे उसे साथ मिलता है कुछ हंसमुख और जिंदादिल औरतों का। आम बुजुर्गों की तरह उसे भी सामाजिक उपहास और अपमान का सामना करना पड़ता है । अंततः फिल्म एक सुंदर संदेश के साथ समाप्त होती है कि दुनिया भर को खुश रखने के लिए आपकी जिंदगी बहुत छोटी है।

फिल्म में कभी ऋषि कपूर तो कभी परेश रावल का दिखाई देना शुरू शुरू में दर्शकों को थोड़ा अखरता है किंतु इसी वजह से फिल्म बेहद मनोरंजक, रोमांचक और अद्भुत बन पड़ी है । दर्शक स्क्रीन पर दोनों को देख आनंदित होते हैं । संभवत यह सिनेमा इतिहास की पहली फिल्म होगी जिसमें एक पात्र के लिए दृश्य दर दृश्य अभिनेता बदल रहे हैं। दोनों अभिनेताओं  ऋषि कपूर, परेश रावल जी की तुलना करना बेकार है फिर भी परेश रावल ने काफी हद तक ऋषि जी चाल ढाल,लुक को आत्मसात किया है। इन दोनों के अलावा फिल्म के अन्य कलाकारों ने संतोषजनक काम किया है। निर्देशन और चुस्त हो सकता था। फिल्म में एक्शन कंटीन्यूटी की कहीं-कहीं कमी खलती है। काफी समय बाद जूही चावला को स्क्रीन पे देखना अच्छा लगा। फिल्म के गीत मधुर, कर्ण प्रिय होने के साथ-साथ दृश्य संगत हैं। काफी समय बाद एक साफ-सुथरी पारिवारिक मनोरंजक फिल्म आई है जिसका आनंद परिवार सहित उठाया जा सकता है। फिल्म के अंत में मेकिंग के सीन देखना ना भूलें।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending