Thursday, May 26, 2022
33 C
Delhi
Thursday, May 26, 2022
- Advertisement -corhaz 3

पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वालों पर अब योगी सरकार चलाएगी देशद्रोह का मुकदमा

टी-20 क्रिकेट विश्व कप में बीते रविवार भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वालों के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार अब बेहद सख्त हो गई है। इस प्रकरण में सात लोगों के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज कर पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में भी लिया है। इसके साथ ही एक को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान के मैच के दौरान देश के विरोध में काम करने वालों के खिलाफ उत्तर प्रदेश ने बड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे तत्वों के खिलाफ राष्ट्रद्रोह के तहत भी कार्रवाई की जा रही है।

पाकिस्तान की रविवार को भारत पर जीत के बाद इंटरनेट मीडिया पर भारत के खिलाफ कई आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने तत्काल इस पर एक्शन लेने का निर्देश दिया। वीडियो की जांच के बाद सात लोगों के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज करने के बाद अब पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

दुबई में रविवार को भारत तथा पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप क्रिकेट मैच के बाद इंटरनेट मीडिया पर भारत के खिलाफ कई आपत्तिजनक वीडियो वायरल हो गए। इन वीडियो के बारे में सीएम योगी आदित्यनाथ को जानकारी होने के बाद उन्होंने डीजीपी तथा गृह विभाग को तत्काल एक्शन लेने का निर्देश दिया। इसके बाद पड़ताल में उत्तर प्रदेश पुलिस की टीम ने पाया कि कुछ असामाजिक तत्वों ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ असम्मानजनक शब्दों का प्रयोग कर देश विरोधी टिप्पणी करते हुए शांति व्यवस्था को भंग किया। इसके बाद तमाम जिलों से ऐसे वीडियो के बारे में जानकारी जुटाई गई।

उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकृत ट्विटर हैंडल से बुधवार को बताया गया कि आगरा, बरेली, बदायूं और सीतापुर में पांच मुकदमों में सात व्यक्तियों को नामजद किया गया। इनमें से चार को हिरासत में लिया गया है जबकि एक को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब मुकदमों में विवेचना शुरू कर दी गई है। अब साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकरण में आगरा के जगदीशपुरा थाना में तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर तीनों को हिरासत में लिया गया है। बरेली के इज्जतनगर थाना में दो केस दर्ज हैं। इसके साथ बदायूं के फेजगंज बेहटा में एक के खिलाफ केस दर्ज कर उसको हिरासत में लिया गया है। सीतापुर के रामपुर मथुरा में केस दर्ज कर एक शख्स को गिरफतार भी किया गया है।

योगी आदित्यनाथ सरकार अब विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान की जीत पर खुश होने वाले और सोशल मीडिया में इसका गलत तरीके से इजहार करने वालों पर केस दर्ज करने के साथ उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब उन लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जो लोग पाकिस्तान के जीतने पर पटाखे चलाने के साथ और इंटरनेट मीडिया पर खुशी बना रहे थे।

आगरा में कश्मीरी छात्रों पर कार्रवाई

पाकिस्तान की जीत पर आगरा के बिचपुरी के आरबीएस कैंपस में सोशल इंटरनेट पर खुशियां मनाने वाले कश्मीरी छात्रों पर कार्रवाई की गई है। यहां पर तीन कश्मीरी छात्रों को कॉलेज प्रशासन ने निलंबित कर दिया है। जिन छात्रों पर कार्रवाई की गई उनमें अरशीद यूसुफ, इनायत अल्ताफ शेख,शौकत अहमद शामिल हैं। कालेज प्रशासन ने यह कार्रवाई भारतीय जनता युवा मोर्चा के नेताओं के आक्रोश व्यक्त करने के बाद की है। अब कैंपस में पुलिस पड़ताल कर रही है। जिन छात्रों पर खुशियां मनाने का आरोप है उनकी तहकीकात की जा रही है। कैम्पस के कुछ कश्मीरी छात्रों ने व्हाट्सएप पर पाकिस्तान के समर्थन में स्टेटस लगाए थे। जिस पर तमाम छात्रों ने ऐतराज किया, फिर भी कश्मीरी छात्र अपने स्टैंड पर कायम रहे। इसके व्हाट्सएप स्टेटस के स्क्रीनशॉट इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस को एक्शन लेने में आसानी हो गई है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending