Tuesday, August 9, 2022
33.1 C
Delhi
Tuesday, August 9, 2022
- Advertisement -corhaz 3

नहीं होगी 12 CBSE board की परीक्षा रद्द. शिक्षा मंत्री 1 जून को साझा करेंगे अधिक जानकारी

CBSE class 12 board exam 2021 रद्द नहीं किया जाएगा. कोविड प्रोटोकॉल के बीच पिछले साल की तरह जुलाई में परीक्षा आयोजित की जाएगी. सूत्रों ने केंद्र और राज्यों के बीच रविवार, 23 मई को उच्च स्तरीय बैठक में लिए गए फैसले की पुष्टि की है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 1 जून को प्रारूप और CBSE class 12 board exam की डेट के बारे में अधिक जानकारी साझा करेंगे.

19 प्रमुख विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के विकल्प पर चर्चा की गई. इसका कई राज्यों ने समर्थन किया. अन्य विषयों के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिया जा सकता है.बैठक में एक अन्य विकल्प पर भी चर्चा की गई. स्कूलों में प्रमुख विषयों के लिए 90 मिनट की छोटी परीक्षा आयोजित करना. राज्यों को इन विकल्पों पर विचार करने को कहा गया है. जल्द ही इस बारे में विस्तार से बयान जारी किया जाएगा. परीक्षाओं पर लगभग एक महीने की अनिश्चितता के बाद अब स्थिति थोड़ी साफ होती दिख रही है.

सिसोदिया ने कहा पहले वैक्सीन लगे

वहीं दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्टूडेंट्स को वैक्सीन लगाए बगैर 12वीं की परीक्षा कराना बहुत बड़ी भूल साबित हो सकता है. 12वीं के 95% स्टूडेंट्स की उम्र साढ़े 17 साल से अधिक है. ऐसे में हमें एक्स्पर्ट्स से बात करनी चाहिए कि क्या उन्हें कोवीशील्ड या कोवैक्सिन दी जा सकती है. केंद्र को स्टूडेंट्स के वैक्सीनेशन के लिए फाइजर से भी बात करनी चाहिए.

वहीं महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि छात्रों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करना हमारी प्राथमिकता है. CBSE के साथ आज आयोजित हुई बैठक में हमने इसी विषय पर चर्चा की. अब हम जल्द ही सुप्रीम कोर्ट में अपना जवाब पेश करेंगे. उन्हें बताएंगे कि पिछला साल छात्रों के लिए बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रहा है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है और एक प्रत्याशित तीसरी लहर अभी बाकी है.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी राज्यों से कहा गया है कि राज्य परीक्षा कराए जाने को क्या चाहते हैं, इसकी लिखित जानकारी तीन दिन के अंदर शिक्षा मंत्रालय को भेजें.

छत्तीसगढ़ में एग्जाम फ्रॉम होम

वहीं छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड की परीक्षा ओपन बुक पद्धति से होगी. 01 जून से 05 जून तक प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटी जाएगी. उत्तर पुस्तिका लेने की तारीख से अगले 5 दिन के बाद जमा करानी होगी. मान लीजिए कि किसी ने 1 जून को उत्तर पुस्तिका ली है तो उसे 6 जून को अनिवार्य रूप से उत्तर पुस्तिका जमा करानी होगी. अगर किसी ने 5 जून को उत्तर पुस्तिका ली है तो उसे 10 जून तक अनिवार्य रूप से उत्तर पुस्तिका जमा करानी होगी. कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा ओपन बुक पद्धति कराने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र खुद जाकर प्रश्न पत्र-उत्तर पुस्तिका लेंगे और खुद ही जमा करने जाएंगे. इस दौरान छात्रों को रजिस्टर में साइन भी करना होगा जो इस बात का सबूत होगा कि छात्र खुद उत्तर पुस्तिका जमा करवाने आया था. डाक या पोस्ट से उत्तर पुस्तिका भेजे जाने पर स्वीकार नहीं की जाएगी.

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending