Monday, May 27, 2024
34.1 C
Delhi
Monday, May 27, 2024
- Advertisement -corhaz 3

दुनियाभर में ओमिक्रोण के लेकर मचे हड़कंप के मद्दे आज स्वास्थ्य सचिव करेंगे राज्य सरकारों के साथ बैठक

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के सामने आने के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। इसका पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था, जिसके बाद तमाम देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों को लेकर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। वहीं, भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है और इससे बचने के लिए कदम उठा रही है। हालांकि अभी तक इसका कोई मामला देश में सामने नहीं आया है लेकिन केंद्र से लेकर राज्यों तक में चिंता बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण इसे लेकर राज्यों के साथ मंगलवार को एक समीक्षा बैठक करेंगे। इस मीटिंग में ओमिक्रोन के संक्रमण से बचने के लिए राज्य सरकारें क्या उपाय कर रही हैं इस पर चर्चा होगी।

इससे दो दिन पहले सरकार की तरफ से इस खतरनाक वायरस को लेकर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर गहन रोकथाम करने, निगरानी के उपाय बढ़ाने और कोरोना टीकाकरण तेज करने के निर्देश दिए थे।

डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक है ओमिक्रोन

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरिएंट को वैरिएंट आफ कंसर्न (VoC) की कैटेगरी में रखा है। WHO ने ही इसे ओमिक्रान नाम दिया है। माना जा रहा है कि यह कोरोना का अब तक का सबसे अधिक म्यूटेशन करने वाला वैरिएंट है। इस वजह से वैज्ञानिक इसे ‘डरावना’ बता रहे हैं। कहा जा रहा है कि यह वैरिएंट भारत में दूसरी लहर और दुनिया के कई देशों में तीसरी लहर का कारण बने डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा म्यूटेशन और तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending