Monday, May 27, 2024
44.1 C
Delhi
Monday, May 27, 2024
- Advertisement -corhaz 3

छिपा हुआ अन्तर्निहित निर्माण जारी | 2024 में चुनाव के नतीजे होंगे आश्चर्यचकित, बोले राहुल गांधी |

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है और निचले स्तर पर भी बहुत अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एक छिपी हुई अंतर्निहित  निर्माण प्रक्रिया चल रही है और यह अगले आम चुनावों (2024 लोकसभा चुनाव) में लोगों को “आश्चर्यचकित” करेगी। अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर आए गांधी ने यहां नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान कई सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की।

कांग्रेस नेता 52 वर्षीय गांधी ने कहा कि मुझे लगता है कि पार्टी अगले दो वर्षों में बहुत अच्छा करेगी। मुझे लगता है ऐसा होगा। उन्होंने आगे कहा मुझे लगता है कि एक छिपी हुई अंतर्निहित निर्माण प्रक्रिया चल रही है और इसका परिणाम लोगों को आश्चर्यचकित करेगा। कर्नाटक विधानसभा चुनावों के परिणामों की ओर इशारा करते हुए गांधी ने कहा, अगले तीन या चार राज्यों के चुनावों का इंतजार करें और देखें। जो होने वाला है उसका यह एक बेहतर संकेत है। गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस ने शानदार बहुमत हासिल किया और भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया।

एक अन्य सवाल के जवाब में गांधी ने कहा कि भारत में विपक्ष पूरी तरह एकजुट है। और मुझे लगता है कि यह ज्यादा से ज्यादा एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्षी दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि काफी अच्छा काम हो रहा है। उन्होंने कहा, यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे भी स्थान हैं जहां हमारी अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ भी प्रतिस्पर्धा है। इसलिए, यह आवश्यकतानुसार थोड़ा लेन-देन का मामला है। लेकिन मुझे विश्वास है कि ऐसा होगा। राहुल गांधी ने भारत में प्रेस और धार्मिक स्वतंत्रता, अल्पसंख्यकों के सामने आने वाले मुद्दों और अर्थव्यवस्था की स्थिति सहित कई सवालों के जवाब दिए।

संसद सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने पर भी की बात
राहुल गांधी ने कहा मैं भारत का पहला व्यक्ति हूं जिसे 1947 के बाद से इतिहास में किसी मानहानि के मामले में सबसे ज्यादा सजा दी गई है। किसी को भी अधिकतम सजा नहीं दी गई है वह भी पहले अपराध पर। यह स्पष्ट होना चाहिए कि आपके साथ क्या हो रहा है और संसद में अदाणी के बारे में मेरे भाषण के बाद मेरी अयोग्यता और भी दिलचस्प है, इसलिए आप गणित लगा सकते हैं।

भारत-रूस संबंध पर बोले राहुल गांधी
राहुल गांधी से जब यह पूछा गया कि कांग्रेस भारत-रूस संबंधों पर क्या प्रतिक्रिया देगी? इस पर उन्होंने कहा कि मैं (रूस को) उसी तरह जवाब दूंगा जैसे भाजपा ने दिया था। हम (कांग्रेस) उसी तरह से जवाब देंगे। क्योंकि भारत के रूस के साथ इस तरह के संबंध हैं और इससे इनकार नहीं किया जा सकता है। हमारी नीति समान होगी।

भारत-चीन के संबंध जटिल, इन्हें सुधारना आसान नहीं: राहुल गांधी
इससे पहले राहुल ने बुधवार रात कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में छात्रों से बातचीत की। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत-चीन संबंध को लेकर कहा कि चीन के दवाब में आकर भारत पीछे नहीं हट सकता है। दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध जटिल हैं। ये सुधरने वाले नहीं हैं। एक छात्र ने जब उनसे पूछा कि आप अगले 5-10 वर्षों में भारत-चीन संबंधों को कैसे विकसित होते हुए देखते हैं? इस पर राहुल ने जवाब दिया कि दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध कठिन है। इन्हें सुधारना आसान नहीं है। चीन ने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने आगे कहा कि अगर चीन समझता है कि भारत को कमजोर कर सकता है, तो ऐसा कुछ होने वाला नहीं है। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending