Monday, September 26, 2022
31.1 C
Delhi
Monday, September 26, 2022
- Advertisement -corhaz 3

चीन, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में कोरोना को बढ़ता देख स्वास्थय मंत्री मंडाविया ने किया सतर्क |

केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने कहा कि देशभर में अत्यधिक सतर्कता बरतें और बड़े पैमाने पर जीनोम सीक्वेंसिंग कराएं। जीनोम सीक्वेंसिंग से यह पता लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस कोई नया स्वरूप तो धारण नहीं कर रहा है। 

चीन, दक्षिण पूर्व एशिया व यूरोप में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से अधिकारियों को चौकन्ना रहने व निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया है। 

हालात की समीक्षा करते हुए केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने बुधवार को अधिकारियों को ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देशभर में अत्यधिक सतर्कता बरतें और बड़े पैमाने पर जीनोम सीक्वेंसिंग कराएं। जीनोम सीक्वेंसिंग से यह पता लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस कोई नया स्वरूप तो धारण नहीं कर रहा है। 

उच्च स्तरीय बैठक में मंडाविया ने देश में महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने 27 मार्च से शुरू होने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर भी बैठक में अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। हालांकि इस बारे में पूर्व में जारी आदेश को वापस लेने का फैसला नहीं हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चूंकि पड़ोंसी देशों, खासकर चीन, सिंगापुर, विएतनाम व यूरोप में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं, इसलिए यह समीक्षा बैठक बुलाई गई थी। बैठक में मंडाविया ने महामारी प्रबंधन को लेकर तीन महत्वपूर्ण निर्देश दिए। पहला यह कि निगरानी बढ़ाई जाए, जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाई जाए और उच्च स्तरीय सतर्कता बरती जाए। 

देश में चौथी लहर के संकेत नहीं : नरेंद्र कुमार
देश में फिलहाल चौथी लहर के कोई संकेत नहीं हैं। कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. नरेंद्र कुमार का कहना है, देश में कोरोना बढ़ने की संभावना कम है। भारत और बाकी देशों के बीच काफी असमानताएं हैं। है

कोरोना महामारी में इस असमानता की भूमिका काफी अहम है, क्योंकि शुरुआत से अब तक यह बीमारी हर देश में अलग असर दिखा रही है। वायरस में नए बदलाव को लेकर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निगरानी चल रही है। अभी तक की निगरानी में उन्हें कोई नया म्यूटेशन नहीं मिला है। उन्होंने बताया, जीनोम सीक्वेसिंग के दौरान वायरस में किसी बदलाव की जानकारी नहीं मिली है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

heyzo free STARS-662 目が合うたびに毎回ベロキス 合宿帰りの運動部の彼女と理性を奪われるイチャイチャ同棲生活 新海咲 STARS-637 極桃尻 揉みしだかずにはいられない MINAMO MTALL-037 マジックミラー号×Materiall灼熱の夏…?直前の台風直撃海岸で、疲れた男達をゲリラ癒しヌキするチビっ子悪魔タイフーン連続中出し逆ナンパSP! MOGI-058 道産子娘の東京変態おじさん探訪!クセ強素人おじさんたちがウブな妄想ガールの性癖を開発!?「女優さんってこんなことしてるんですね…」星宮こと JUQ-094 義父と同居して4年…これは私が生で挿入され続けて、快感に目覚めて、妊娠するまでの話です。 君塚ひなた