Wednesday, February 21, 2024
24 C
Delhi
Wednesday, February 21, 2024
- Advertisement -corhaz 3

खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच हालात ख़राब | व्यापार की जगह हत्या की जांच पर ध्यान केंद्रित |

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा-भारत के रिश्तों में आई खटास कम नहीं हो रही है। हाल ही में लग रहा था कि व्यापार को लेकर दोनों देशों के बीच के हालात सही हो रहे हैं, लेकिन कनाडा की एक वरिष्ठ मंत्री ने संकेत दिया है कि कनाडा सरकार व्यापार वार्ता बहाल करने की बजाय खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत से सहयोग कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग बैठक के इतर पत्रकारों से बात करते हुए कनाडा की निर्यात संवर्धन, अंतरराष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास मंत्री मैरी एनजी ने कहा कि अभी कनाडा का पूरा ध्यान जांच कोtc आगे बढ़ाने पर है। एनजी के नेतृत्व में अक्तूबर में भारत में होने वाले टीम कनाडा व्यापार मिशन को भी रद्द कर दिया गया था।

एक कनाडाई को मार दिया जाता है
एनजी से जब पूछा गया कि क्या व्यापार वार्ता फिर से शुरू हो सकती है, इस पर उन्होंने कहा, ‘कनाडा की धरती पर एक कनाडाई को खुलेआम मार दिया जाता है। इसलिए, आपने मुझे और सरकार को  कहते सुना होगा कि जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। हम ऐसा होने देंगे।’ हालांकि उन्होंने जांच और बातचीत में सहयोग को सीधे तौर पर नहीं जोड़ा, लेकिन कहा, ‘हमारा ध्यान निश्चित रूप से इस जांच पर है।’

यह है मामला 
कनाडाई प्रधानमंत्री ने निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्ता का आरोप लगाया था। इसके बाद भारत ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था और इन्हें बेतुका व राजनीति से प्रेरित बताया था। इसके साथ ही दोनों देश एक दूसरे के एक-एक शीर्ष राजनीयिक निष्कासित कर चुके हैं। भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए अस्थायी रूप से वीजा सेवा भी निलंबित की हुई हैं।

गौरतलब है कि कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में अभी तक कोई सार्वजनिक सबूत नहीं दिया है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending