Saturday, May 21, 2022
42.1 C
Delhi
Saturday, May 21, 2022
- Advertisement -corhaz 3

कोविड के हालात सुधरने के बीच UGC ने दिया विश्वविद्यालयों और कालेजों को खोलने का सुझाव |

कोविड संक्रमण में तेजी से सुधार के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के बंद पड़े विश्वविद्यालयों और कालेजों को फिर से खोलने के लिए कहा है। इससे पहले सभी संस्थानों से स्थानीय स्थिति को परखने के लिए कहा गया है। साथ ही संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन का सुझाव भी दिया है।

यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों को यह सुझाव पिछले करीब दो साल से बंद उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की छात्रों की मांगों को देखते हुए दिया है। सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में आयोग ने कहा है कि कोविड संक्रमण की स्थितियां अब पहले से बेहतर हैं। ऐसे में उच्च शिक्षण संस्थानों को संक्रमण की स्थानीय स्थिति को देखते हुए अब खोलने का फैसला लेना चाहिए।

कोविड निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश

छात्रों की कक्षाएं फिर से आयोजित की जाएं। परीक्षाएं भी आफलाइन, आनलाइन या फिर मिले-जुले तरीके से, जैसे संभव हों आयोजित कराई जाएं। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कोविड से बचाव को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के लिए कहा गया है।

संस्थानों को खोलने का काम शुरू

मालूम हो कि यूजीसी ने यह सुझाव तब दिया है, जबकि ज्यादातर राज्यों में बंद पड़े उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का काम शुरू हो गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय को भी 17 फरवरी से खोलने का फैसला लिया गया है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में आफलाइन कक्षाएं होंगी शुरू

इस बीच समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नए कोविड दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके मुताबिक 14 फरवरी से विश्वविद्यालयों, कालेजों और आइआइटी की आफलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक अब कक्षा 9 से 12 (समर जोन) की कक्षाएं आफलाइन आयोजित होंगी। वहीं 21 फरवरी से एक से 8वीं (समर जोन) की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन का कहना है कि विंटर जोन में कक्षाएं 28 फरवरी के बाद ही शुरू की जाएंगी।

महामारी से राहत के आसार 

इस बीच कोरोना महामारी की तीसरी लहर से अब राहत मिलने लगी है। हर मोर्चे पर संक्रमण की स्थितियों में हालात बेहतर हो रहे हैं। देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। यही नहीं मरीजों के उबरने की दर बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 40 दिन बाद देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले 50 हजार से नीचे आए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 44,877 नए मामले सामने आए हैं।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending