Saturday, January 28, 2023
11.1 C
Delhi
Saturday, January 28, 2023
- Advertisement -corhaz 3

किम जोंग युन फिर कर सकते हैं न्यूक्लियर टेस्ट |अमेरिकी राष्ट्रपति से हैं खफा

नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन इस बात से बेहद खफा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उसे बिल्कुल तवज्जो नहीं दे रहे हैं। लिहाजा, यह सनकी तानाशाह दुनिया को एक बार फिर खतरे में डालने जा रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया जल्द ही एक और न्यूक्लियर टेस्ट करने जा रहा है। इस देश ने आखिरी टेस्ट पांच साल पहले, यानी 2017 में किया था। इस महीने नॉर्थ कोरिया ने तीन बैलेस्टिक मिसाइल टेस्ट किए हैं और इन तीनों को ही कामयाब बताया है। पड़ोसी साउथ कोरिया ने भी इन टेस्ट्स की पुष्टि की है। अमेरिका ने गुरुवार को नॉर्थ कोरिया पर नए प्रतिबंध भी लगा दिए हैं।

ट्रम्प अच्छे, बाइडेन बुरे
ब्रिटिश अखबार ‘द सन’ ने एक्सपर्ट्स के हवाले से एक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसके मुताबिक, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तानाशाह किम जोंग उन को काफी तवज्जो दिया करते थे। दोनों के बीच मुलाकात भी हुई थी, लेकिन, जब से बाइडेन प्रेसिडेंट बने हैं, उन्होंने नॉर्थ कोरिया और किम को लेकर बिल्कुल चुप्पी साध रखी है। यही चुप्पी तानाशाह के तिलमिलाने की वजह है।

स्वीडन की उपासला यूनिवर्सिटी में ‘पीस एंड कनफ्लिक्ट’ डिपार्टमेंट के रिसर्चर प्रोफेसर अशोक स्वैन ने कहा- बाइडेन की तरफ से कोई भाव न मिलने की वजह से तानाशाह झल्ला गया है। बाइडेन की अटेंशन पाने के लिए वो एटमी टेस्ट जैसा खतरनाक कदम उठा सकता है।

ये टेस्ट और खतरनाक होगा
प्रोफेसर स्वैन के मुताबिक- किम जोंग उन जैसे तानाशाह दुनिया को दहशत में रखने के कदम उठाकर ही खुश होते हैं। लिहाजा, इस बात की पूरी आशंका है कि नॉर्थ कोरिया आने वाले कुछ दिनों में पहले से ज्यादा खतरनाक और बड़ा न्यूक्लियर टेस्ट कर सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि वॉशिंगटन और प्योंगयांग के बीच बातचीत या संपर्क तब से ही बंद है, जब से बाइडेन ने व्हाइट हाउस संभाला है। किम को इस बात की कतई फिक्र नहीं है कि एटमी कार्यक्रम की वजह से मुल्क पर कितने सख्त प्रतिबंध लग सकते हैं।

अमेरिकी रणनीति अब अलग
स्वैन ने आगे कहा- डोनाल्ड ट्रम्प समिट और डायलॉग डिप्लोमैसी में यकीन रखते थे। बाइडेन की स्ट्रैटेजी इस मामले में बिल्कुल अलग है। वो ‘शांति और चुप रहकर देखो’ की रणनीति पर चल रहे हैं। अब किम बौखलाया गया है। वो दुनिया और खासकर बाइडेन की अटेंशन पाना चाहता है। 2006 से अब तक नॉर्थ कोरिया ने 6 न्यूक्लियर टेस्ट किए हैं। अगर बाइडेन अब भी नॉर्थ कोरिया से बात नहीं करते तो वो जंग जैसा कदम भी उठा सकता है।

‘ग्लोबल डेटा’ के चीफ एनालिस्ट विलियम डेविस ने कहा- नॉर्थ कोरिया अब बैलेस्टिक मिसाइल और दूसरे हथियारों के टेस्ट्स में इजाफा करने जा रहा है।

जापान और साउथ कोरिया को खतरा ज्यादा
डेविस के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया पहले ही साफ कर चुका है कि वो एटमी प्रोग्राम बंद नहीं करेगा। उसके हथियारों से पूरी दुनिया को खतरा है, लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल जापान और साउथ कोरिया को है। ट्रम्प ने जो स्ट्रैटेजी नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अपनाई थी, वो ज्यादा बेहतर थी। उस दौर में बातचीत के रास्ते खुले थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अमेरिका चुप बैठा है और किम उसे भड़काने की कोशिश कर रहा है। इस रणनीति के खतरनाक अंजाम हो सकते हैं। जनवरी में बाइडेन के सत्ता संभालने के पहले ही किम ने मिसाइल टेस्ट करके उन्हें संकेत दे दिए थे।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

prestige premium online 435MFC-219 肉宠Yuriti「训练有素的眼镜妹JD被硬戏腌制精液」一旦发现就危险了! - 远程控制可耻的烧烤期间玩转子/任你吃的生鸡巴在听话 Do M 的 Gucho 湿 Paipanma ○ Ko ♪ 流口水时带有 Cum Acme 的大规模阴道射精 SEX / 敏感性太敏感鞍潮 Pyurupyuru 硬他妈的! - 眼镜上的颜射,脸和魔子都充满了精子♪快乐的变态女人的深喉,打屁股,脖子奇闻趣事训练记录[Shiroto Gonzo] FC2-PPV-3125504 似乎出现在饮用水广告中的[无辜学校女大学生]光天化日之下在车内炫耀壮观的口交! - ! - 需要真空无手爆炸! - ! FC2-PPV-3124321 【研究生女友】被零花钱诱惑的20多岁男女❤我拍了真实的SEX。 - 爱橡胶阴道射精与男友的 AV 活塞,拥有 SEX ♥ 230ORECO-202 Yuri-chan 大学生 FSDSS-501 突然在家闷闷不乐好不好? - 乳头酷刑 SEX 跨越 M 男人的房子未经授权交付 ! - 吉隆宁宁