Wednesday, February 1, 2023
20.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023
- Advertisement -corhaz 3

CSK ने KKR को हराकर चौथी बार हासिल की IPL 2021 ट्रॉफी

IPL 2021 Finals CSK vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के फाइनल में दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराते हुए चौथी बार आइपीएल खिताब जीता। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने फाफ डु प्लेसिस की दमदार 86 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 192 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट पर 165 रन ही बना पाई। पिछले सीजन (2020) में आइपीएल से बाहर होने वाली चेन्नई पहली टीम थी और इस बार खिताब जीतकर पहला स्थान हासिल किया।

धौनी की कप्तानी के सामने मोर्गन पूरी तरह से फीके नजर आए तो वहीं माही सबसे बड़ी उम्र में आइपीएल फाइनल खिताब जीतने वाले कप्तान भी बने। चेन्नई ने इससे पहले साल 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीते थे। खिताब जीतने वाली टीम सीएसके को 20 करोड़ रुपये ईनाम के तौर पर दिए गए तो वहीं उप-विजेता टीम केकेआर को 12.5 करोड़ रुपये मिले। 

इस मैच में डुप्लेसिस को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया।  इसके अलावा रितुराज गायकवाड़ को इमर्जिंग प्लेयर आफ द सीजन का खिताब मिला। राजस्थान रायल्स ने इस सीजन में फेयरप्ले का अवार्ड अपने नाम किया। दिल्ली के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर को सुपर स्ट्राइकर आफ द सीजन का खिताब मिला और उनका स्ट्राइक रेट 168 का रहा। हर्षल पटेल गेम चेंजर आफ दी सीजन का खिताब जीतने में सफल रहे साथ ही वो प्लेयर आफ द सीरीज भी बने। वेंकटेश अय्यर पावर प्लेयर आफ द सीजन बने।

रवि बिश्नोई इस सीजन में सबसे बेहतरीन कैच पकड़ने वाले फील्डर करार दिए गए। उन्होंने अहमदाबाद में सुनील नरेन का कैच डीप मिड-विकेट पर फुल लेंथ डाइव करते हुए लिया था। आइपीएल 2020 में केएल राहुल सबसे ज्यादा छक्के (30) लगाने वाले खिलाड़ी रहे। वहीं 32 विकेट लेने वाले हर्षल पटेल ने पर्पल कैप तो वहीं सबसे ज्यादा 635 रन बनाने वाले रितुराज गायकवाड़ ने आरेंज कैप हासिल किया। हर्षल पटेल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर आफ दी सीन भी रहे। 

चेन्नई से मिले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता के लिए हमेशा की तरह वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने दमदार शुरुआत की। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 55 रन बना डाले। वेंटकेश ने अपनी पारी को जारी रखते हुए 31 गेंद पर टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया। शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में पहले कोलकाता को दो झटके दिए। पहले वेंकटेश और फिर नितीश राणा को उन्होंने आउट किया। सुनील नरेन इसके बाद महज 2 रन बनाकर बाउंड्री पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में जडेजा को कैच दे बैठे।  

वेंकटेश के बाद दूसरे ओपनर गिल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। 40 गेंद पर 6 चौका लगाकर उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। इसके ठीक बाद दीपक चाहर की गेंद पर विकेट के पीछे लैप शाट लगाने की कोशिश में गिल lbw होकर वापस लौटे। टीम का पांचवां विकेट दिनेश कार्तिक के रूप में गिरा जब वह जडेजा को बड़ा शाट लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर अंबाती रायडु द्वारा लपके गए। शाकिब अल हसन को जडेजा ने शून्य पर lbw कर ओवर का दूसरा विकेट हासिल किया। चेन्नई की तरफ से इस मैच में शार्दुल ठाकुर ने तीन, हेजलवुड व जडेना ने दो-दो जबकि चाहर व ब्रावो ने एक-एक विकेट लिए। 

चेन्नई की पारी, डुप्लेसिस का अर्धशतक

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए ओपनर रितुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने शानदार कार्य किया। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बिना विकेट खोए 50 रन जोड़े। हालांकि, 9वें ओवर की पहली गेंद पर रितुराज गायकवाड़ 32 रन के निजी स्कोर पर सुनील नरेन की गेंद पर शिवम मावी के हाथों कैच आउट हो गए। चेन्नई के ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने 35 गेंदों में दमदार अर्धशतक पूरा किया। सीएसके को दूसरा झटका रोबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसिस 86 रन बनाकर आउट हुए जबकि मोइन अली ने नाबाद 37 रन बनाए। केकेआर की तरफ से सुनील नरेन ने दो जबकि शिमव मावी ने एक विकेट लिए। 

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में नहीं किए कोई बदलाव

आइपीएल के 14वें सीजन के फाइनल मैच के लिए सीएसके ने अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। वो दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर में जिस टीम के साथ उतरे थे उसी टीम के साथ फाइनल में भी उतरे। वहीं केकेआर भी दिल्ली के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरी थी उसी कांबिनेशन के साथ सीएसके खिलाफ उतरी। 

सीएसके की प्लेइंग इलेवन-

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, राबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एम एस धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोस हेजलवुड।

केकेआर की प्लेइंग इलेवन-

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लाकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

jav leaked AARM-136 世紀の融合!フェラチオモンスター《春原未来》×アナル舐めの天才《涼花くるみ》!! USAG-049 【雑魚チ○ポ連呼】挑発巨乳女子○生に見下されハメパコ-田舎暮らしの小生意気J系おじさんに中出しさせるの巻- YMYM-002 ヤミヤミ002/ぐちょぐちょさん(仮)3名 PIYO-161 「男の人が私の体液飲んでくれると濡れちゃうんです…」体液飲まれたがりのけなげな痴女子校生と体液飲まされいちゃいちゃSEX 2学期 H0930-ki221108 上田 陽子