Thursday, March 28, 2024
36.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024
- Advertisement -corhaz 3

भारत ने शानदार पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया | 9 साल में घरेलु T20 में ऑस्ट्रेलिया से पहली जीत |

India vs Australia  (IND vs AUS) 3rd T20i: तीसरे टी20 में जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहला टी20 और भारत ने दूसरे टी20 को अपने नाम किया था। अब टीम इंडिया 28 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। 

भारत ने हैदराबाद में खेले गए तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 186 रन बनाए। कैमरन ग्रीन ने 21 गेंदों में 52 रन और टिम डेविड ने 27 गेंदों मं 54 रन की पारी खेली।

जवाब में टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में चार विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों में ताबड़तोड़ 69 रन बनाए। वहीं, विराट कोहली ने 48 गेंदों में 63 रन की पारी खेली। सूर्यकुमार को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वहीं, सीरीज में आठ विकेट लेने वाले अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया।

टीम इंडिया ने जीती टी20 सीरीज
इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहला टी20 और भारत ने दूसरे टी20 को अपने नाम किया था। अब भारतीय टीम 28 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। 

नौ साल बाद ऑस्ट्रेलिया से घरेलू मैदान पर जीती टी20 सीरीज
भारतीय टीम अपने घर में नौ साल बाद ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज में हराने में कामयाब हो पाई है। ऑस्ट्रेलिया को 2013 के बाद से टी20 सीरीज में नहीं हरा सकी थी। 2007 और 2013 में उसने एक-एक मैचों की सीरीज को अपने नाम किया था। अब टीम इंडिया नौ साल में पहली बार कंगारूओं को अपने घर में सीरीज हराने में सफल रही है। 2017-18 में सीरीज 1-1 से बराबरी पर छूटी थी तो 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत हासिल की थी।

2021 से लेकर अब तक टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का प्रदर्शन

  • कुल मैच: 14
  • भारत जीता: 13
  • भारत हारा: 01

टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान

  • 42: महेंद्र सिंह धोनी
  • 33: रोहित शर्मा
  • 32: विराट कोहली

आखिरी ओवर का रोमांच, जीत के लिए चाहिए थे 11 रन
रोमांचक मुकाबले में भारत को आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी। तब विराट कोहली और हार्दिक पांड्या क्रीज पर थे। डेनियल सैम्स गेंदबाजी कर रहे थे। पहली गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। हालांकि, इसकी अगली ही गेंद पर कोहली फिंच को कैच थमा बैठे। तीसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक रन लिया। आखिरी तीन गेंदों पर भारत को चार रन की जरूरत थी। वहीं, चौथी गेंद पर हार्दिक कोई रन नहीं बना पाए। पांचवीं गेंद पर सैम्स ने वाइड यॉर्कर फेंकने की कोशिश की, लेकिन गेंद हार्दिक के बल्ले से लगकर थर्ड मैन पर चार रन के लिए चली गई। इस तरह भारत ने एक गेंद रहते जीत हासिल की।

कैमरन ग्रीन ने भारत के खिलाफ सबसे तेज फिफ्टी लगाई
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। कैमरन ग्रीन और कप्तान एरॉन फिंच ने पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। इसमें से फिंच का योगदान बस सात रन का रहा। फिंच को अक्षर पटेल ने हार्दिक के हाथों कैच कराया। वह सात रन बना सके। इसके बाद ग्रीन ने 19 गेंदों में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज द्वारा टी20 में सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स के नाम था। चार्ल्स ने 2016 में भारत के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था।मैक्सवेल और स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर सके
अर्धशतक लगाने के तुरंत बाद ग्रीन अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने राहुल के हाथों कैच कराया। ग्रीन 21 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 52 रन बनाकर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल कुछ खास नहीं कर सके और 11 गेंदों में छह रन बनाकर रन आउट हो गए। स्टीव स्मिथ को युजवेंद्र चहल ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप आउट हो गए। 14वें ओवर में अक्षर पटेल ने कहर बरपाया। उन्होंने एक ही ओवर में दो विकेट झटके।

आखिर में डेविड और सैम्स ने आक्रामक बल्लेबाजी की
अक्षर ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर जोश इंग्लिस को रोहित के हाथों कैच कराया। इंग्लिस 22 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पांचवीं गेंद पर मैथ्यू वेड का कैच अपनी ही गेंद पर लपका। वेड एक रन बना सके। पिछले दो मैचों में वेड ने ही खूब रन बनाए थे। 117 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद टिम डेविड और डेनियल सैम्स ने मोर्चा संभाला। दोनों ने 68 रन की साझेदारी कर डाली। सिंगापुर के डेविड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहला अर्धशतक जड़ा।

डेविड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अर्धशतक लगाया
ओवरऑल डेविड का यह टी20 अंतरराष्ट्रीय का चौथा अर्धशतक रहा। तीन अर्धशतक वह सिंगापुर के लिए जड़ चुके हैं। हालांकि, अर्धशतक लगाने के तुरंत बाद डेविड अपना विकेट गंवा बैठे। वह 27 गेंदों में दो चौके और चार छक्की की मदद से 54 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हर्षल पटेल ने रोहित के हाथों कैच कराया। सैम्स 20 गेंदों में 28 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से अक्षर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, भुवनेश्वर, चहल और हर्षल को एक-एक विकेट मिला।

केएल राहुल फिर फ्लॉप, एक रन बनाकर आउट हुए
187 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पांच पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा। केएल राहुल पहले ही ओवर में डेनियल सैम्स की गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट हो गए। वह एक रन बना सके। इसके बाद रोहित ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील करने में नाकाम रहे। रोहित 14 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कमिंस ने सैम्स के हाथों कैच कराया।

विराट कोहली और सूर्यकुमार ने शतकीय साझेदारी निभाई
इसके बाद हैदराबाद में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शो देखने को मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 गेंदों में 104 रन की साझेदारी निभाई। सूर्यकुमार ने इस दौरान 29 गेंदों में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का सातवां अर्धशतक लगाया। सूर्यकुमार यादव 36 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जोश हेजलवुड ने फिंच के हाथों कैच कराया। अपनी पारी में सूर्यकुमार ने पांच चौके और पांच छक्के लगाए। भारत को आखिरी छह ओवर में 53 रन बनाने थे।

सूर्यकुमार और कोहली ने अर्धशतक लगाया
इसके बाद कोहली ने 37 गेंदों में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 33वां अर्धशतक लगाया। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने 16वें और 17वें ओवर में अच्छी गेंदबाजी की। ग्रीन ने 16वें ओवर में पांच रन और सैम्स ने 17वें ओवर में सात रन दिए। आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 32 रन चाहिए थे। 18वें ओवर में कोहली और हार्दिक ने मिलकर 11 रन जोड़े। आखिरी दो ओवर में भारत को 21 रन चाहिए थे। 19वें ओवर में भारत ने 10 रन बनाए। इस तरह मैच आखिरी ओवर में जा पहुंचा। हालांकि, हार्दिक ने चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। 

हार्दिक पांड्या ने चौके के साथ मैच को खत्म किया
कोहली आखिरी ओवर में 48 गेंदों में 63 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। वहीं, हार्दिक पांड्या ने 16 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन की नाबाद पारी खेली। कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेनियल सैम्स ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस को एक-एक विकेट मिला। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending