Tuesday, November 30, 2021
24.1 C
Delhi
Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -corhaz 3

सरकार की इन स्कीम से आप करसकते हैं रिटायरमेंट के बाद घर बैठे कमाई

केंद्र सरकार की ओर से देश के वरिष्ठ नागरिकों (Senior citizens investment options) के लिए कुछ खास स्कीम चलाई जाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने पर आप रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. इसके साथ की कई खास सुविधाएं भी मिलेंगी.

आपको बता दें निवेशक अपने भविष्य को सिक्योर बनाने के लिए सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS), पीएम वय वंदन योजना (PMVVY) और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में पैसा लगा सकते हैं. ये तीनों ही स्कीम सुरक्षित हैं. इसके साथ ही इसमें आपको ब्याज का फायदा भी मिलेगा.

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme)

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS) में आप 1000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट कर सकते हैं. साथ ही इसमें 15 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट नहीं रह सकता है. इसमें एक बार में ही निवेश कर सकते हैं. SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है.

>> ब्याज दर – 7.4 फीसदी

>> पेमेंट – तिमाही

>> अवधि – 5 साल

पीएम वय वंदन योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana)

यह स्कीम (PMVVY) 10 सालों के लिए होती है और मिनिमम एंट्री एज 60 साल है. मैक्सिमम एंट्री एज को लेकर कोई नियम नहीं है. इस स्कीम के तहत पेंशन मोड मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना कुछ भी हो सकता है. LIC की इस पॉलिसी में लोन की भी सुविधा मिलती है. हालांकि यह पॉलिसी के 3 साल पूरा होने पर मिलता है. इस स्कीम का फायदा आप 31 मार्च 2023 तक उठा सकते है.

>> ब्याज दर – 7.4 फीसदी

>> पेमेंट – मंथली

>> अवधि – 10 साल

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं. इसमें एक बार पैसा लगाने के बाद आपको हर महीने पैसा मिलता रहता है. जून 2021 को समाप्त तिमाही के लिए इसकी ब्याज दर 6.6 फीसदी है.

>> ब्याज दर – 6.6 फीसदी

>> पेमेंट – मंथली

>> अवधि – 5 साल

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending