Friday, December 3, 2021
14.1 C
Delhi
Friday, December 3, 2021
- Advertisement -corhaz 3

रक्षाबंधन से UP में हटेगा रविवार का लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रक्षाबंधन (Rakshabandhan, 22 August) के अवसर पर प्रदेश की जनता को तोहफा देने जा रही है. दरअसल, इस दिन से यूपी अनलॉक (Unlock) हो जाएगा. रविवार की बंदी भी खत्म हो जाएगी. हालांकि रात्रिकालीन कर्फ्यू (Nigh Curfew) जारी रहेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस संबंध में आदेश दे दिए हैं. जल्द ही शासन की ओर से इस बाबत विस्तृत दिशा-निर्देश जारी हो जाएंगे. सरकार ने यूपी में कोविड-19 संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इसमें उन्होंने कहा है कि 22 अगस्त से रविवार की बंदी समाप्त की जाती है. अब हर सोमवार से रविवार तक सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी व सैनेटाइजर के प्रयोग की शर्त के साथ गतिविधियां अनुमन्य किए जाने की अनुमति प्रदान की जाती है. रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. इसके अलावा हर बाजार की पूर्व में निर्धारित साप्ताहिक बंदी यथावत लागू रहेगी.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdown) में आंशिक छूट देते हुए सरकार ने शनिवार की बंदी खत्म कर दी थी. प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने तब रविवार को साप्ताहिक बंदी जारी रहने की बात कही थी. इसको लेकर गृह विभाग ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की. अब रविवार की बंदी भी समाप्त कर दी जा रही है. हालांकि, अनलॉक होने के बावजूद प्रदेश में सरकार संक्रमण से बचाव को लेकर सजगता बरतती रहेगी.

UP में अनलॉक को लेकर योगी सरकार ने जारी किए आदेश

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 23 अगस्त 2021 से खोले जाएंगे. वहीं, कक्षा 9 से 12 के लिए 12 अगस्त 2021 से ही ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हैं. यूपी सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि अगर राज्य में COVID-19 की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद कर दिए जाएंगे. सरकार ने यह भी कहा है कि छात्रों के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी. इस प्रकार छात्रों के पास अभी भी ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने का विकल्प होगा.

यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के अनुसार, राज्य में महामारी की स्थिति के आधार पर स्कूल बंद हो सकते हैं. सरकार ने कक्षा 9 से 12 के लिए भी उपस्थिति अनिवार्य नहीं की है. सरकार ने कक्षा 1 से 5 तक के लिए भी 1 सितंबर 2021 से स्कूल खोलने की घोषणा की है. कई अभिभावक, शिक्षक और राजनीतिक संगठनों ने भी छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की मांग की है.

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending