Sunday, February 5, 2023
13.1 C
Delhi
Sunday, February 5, 2023
- Advertisement -corhaz 3

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की वर्चुअली मेजबानी करेंगे। इस दौरान संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने और उभरती क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है। वर्चुअल सम्मेलन में पांच देशों के राष्ट्रपतियों की भागीदारी देखने को मिलेगी, जिनमें कजाखस्तान के काजयम जोमार्त तोकायेव, उज्बेकिस्तान के शावकत मिजियोयेव, ताजिकिस्तान के इमोमाली रहमान, तुकमेनिस्तान के जी. बर्डीमुहामेदोव और किर्गिज गणराज्य के सदयर जापारोव शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच नेताओं के स्तर पर अपनी तरह का पहला सम्मेलन होगा। यह सम्मेलन, भारत और मध्य एशियाई देशों के नेताओं की ओर से व्यापक और टिकाऊ भारत-मध्य एशिया साझेदारी को महत्व देने का प्रतीक है।

यह सम्मेलन गणतंत्र दिवस समारोह के एक दिन बाद हो रहा है, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासन प्रमुख को शामिल नहीं किया गया। समारोह में पांच मध्य एशियाई देशों के नेताओं के मुख्य अतिथि होने की संभावना थी, लेकिन देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के चलते गणतंत्र दिवस समारोहों को बगैर मुख्य अतिथि के मनाया गया।

सम्मेलन मध्य एशियाई देशों से भारत के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब

विदेश मंत्रालय ने हाल में एक बयान में कहा था कि प्रथम भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव का प्रतिबिंब है, जो भारत के विस्तारित पड़ोस का हिस्सा हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में इन सभी मध्य एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा की थी। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

prestige premium online CEMD-260 诱惑我的隔壁紧身裙的妻子 斋藤美里 VRKM-793 [VR] 我最喜欢的女朋友是超有名的AV女优! - ? - 最近因为新的AV法,少拍了照片,一直干到早上都无法停止性欲的女朋友,保持SEX 波多野结衣 HMN-287 被老婆孩子的制服J惹恼的被宠坏的男孩! - 亲吻中年爸爸,口交,再次亲吻,粘性中出性爱 Rima Arai 709ENDS-052 素人少女丽沙子(暂定)③ Caribbeancom-110822-001 真裸管家派遣服务