Thursday, July 7, 2022
37.1 C
Delhi
Thursday, July 7, 2022
- Advertisement -corhaz 3

प्रधानमंत्री आज अमेरिका के लिए हुए रवाना, करेंगे राष्ट्रपति बाइडन से खास चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह अमेरिकी यात्रा के लिए रवाना होंगे। जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसकी पुष्टि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को की। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि कार्यक्रम के मुख्य तत्व अमेरिकी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें, क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन हैं। 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ व्हाइट हाउस में उनकी बैठक है। राष्ट्रपति बाइडन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। भारत ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में अफगानिस्तान में विकास, कट्टरवाद, उग्रवाद और सीमा पार आतंकवाद रोकने की तरीके और भारत-अमेरिकी वैश्विक साझेदारी का और विस्तार का मुद्दा प्रमुखता में होगा।

24 सितंबर को होने वाली अपनी द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को कैसे समृद्ध किया जा सकता है। इसके साथ ही दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार पर भी चर्चा करेंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बैठक शामिल है। यह उप राष्ट्रपति हैरिस के साथ पीएम मोदी की पहली औपचारिक बातचीत होगी।

भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी 23 सितंबर को अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल हैं।

अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान पीएम मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपने यूएस, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक भी उसी दिन निर्धारित है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

HD에서 Jav Free를보십시오 OAE-218 ALL NUDE 이시카와 미오 REXD-422 이제 참아의 한계다… 아들의 아내 「숨어 자위하고 있는 것 알고 있어… FC2-PPV-2979694 4개 합계 250분!! 일주일 한정 3480→4980【무수정/얼굴/제재】 바람을 반복하는 신마마를 질 내 사정 10연발의 제재. - 조임의 장점은 일급품으로 대체 쇄도. CEAD-411 모리자와 카나 2매 세트 하이퍼 베스트 4시간 54분 BLB-018 흑인 거대 말라 범 ● 받은 일본인 숙녀 그리워하지 않는 매일에 자극을 준 비밀의 쿠스리… - 너무 격렬한 쾌락에 광란하는 능 ●4P륜 ● 미사키 유이