Saturday, May 28, 2022
39 C
Delhi
Saturday, May 28, 2022
- Advertisement -corhaz 3

तमिल नाडु के साथ अब कर्नाटक में बारिश का कहर, अब तक बारिश से 24 की मौत

कर्नाटक में भारी बारिश से जान माल का काफी नुकसान हुआ है। बारिश के बाद कई जगहों पर सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है। राज्य मे बारिश के कारण अबतक 24 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा 5 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है। राज्य सरकार ने कहा है कि बारिश की वजह से 658 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए है, 8 495 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि 119 मवेशियों के बह जाने से काफी नुकसान हुआ है।

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी ने ट्वीट कर बताया,’ अगले 5 दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम वर्षा होगी, जबकि 24 और 25 नवंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

रविवार को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बारिश से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करने का आदेश दिया। कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर जिले के बारिश प्रभावित क्षेत्रों के अपने दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश से हुए नुकसान का आकलन सरकार आंकलन कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने एनडीआरएफ फंड के तहत जिला कलेक्टरों के पास उपलब्ध 689 करोड़ रुपये की राशि के अलावा आवश्यक पड़ेने पर अधिक धनराशि का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी स्तरों पर कृषि विभाग के अधिकारियों को फसल नुकसान का सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने लंबित 79000 किसानों के मुआवजे के भुगतान के लिए 79 करोड़ रुपये जारी करने के भी निर्देश दिए। अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश के कारण 3.43 लाख हेक्टेयर में फसल प्रभावित हुई थी, जिससे 1.5 लाख किसान प्रभावित हुए थे। सरकार ने उनके लिए 130 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने मकान गंवाने वालों के लिए राहत की पहली किस्त के रूप में एक लाख रुपये तत्काल जारी करने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा के लिए अपने गृह कार्यालय कृष्णा में बैठक की। सूत्रों के मुताबिक, बारिश से बेंगलुरू शहर, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्काबल्लापुर, रामनगर, हासन जिले में व्यापक नुकसान हुआ है। लगभग 2203 किमी सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं जिनमें 165 पुल शामिल हैं। लगातार बारिश से 1225 स्कूलों और 39 जन स्वास्थ्य केंद्रों को भी नुकसान पहुंचा है। बैठक में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य भी युद्धस्तर पर करने भी आदेश दिया गया है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

jav heyzo free online 594PRGO-221 녹는 농후한 KISS 씨발 사키 FERA-144 아들의 친구에게 보여 버린 미인 어머니의 부끄러운 다사 속옷 노무라 미유 FC2-PPV-2880222 현립 보통과 ② 배트민턴 부부 활동으로 땀을 흘리는 첫 ○ 교 보지에 삽입 FC2-PPV-2909078 【4980→개수 한정 1480】완전 표정! - 【무수정】영화의 P활 여자. - 지금의 어린 아이가 이쿠이쿠이쿠쿠! - 아버지와 같은 해의 육봉이 큰 엉덩이에 줌폴리. - 두꺼운 파이 빵 보지에 나마나카다시. T-28619 부모님이 없는 날, 나는 여동생과 정자가 시들 때까지 하루 종일 쏟아졌다. - 쿠도 라라