Tuesday, November 30, 2021
21.1 C
Delhi
Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -corhaz 3

कार्यकाल खत्म होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने क्यों दे दिया इस्तीफा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अमरजीत सिन्हा फरवरी 2020 में पीएम मोदी के सलाहकार नियुक्त किए गए थे. PMO आने से पहले अमरजीत सिन्हा 2019 में भारत सरकार के ग्रामीण विकास सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा के मार्च में इस्तीफा देने के बाद वे हाल के महीनों में PMO छोड़ने वाले दूसरे वरिष्ठ अधिकारी हैं.

कौन हैं अमरजीत सिन्हा?

इंडिया टुडे के नेश्नल अफेयर्स एडिटर राहुल श्रीवास्तव की एक खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के शीर्ष नौकरशाहों में शामिल रहे अमरजीत सिन्हा 1983 बैच के बिहार कैडर के IAS अधिकारी हैं. उन्होंने अपने करियर के तीन दशक दिल्ली और पटना में बिताए. सिन्हा ने सामाजिक क्षेत्र के मंत्रालयों में शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास जैसे क्षेत्रों के लिए काम किया. उन्हें राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन और सर्व शिक्षा अभियान जैसी केंद्रीय योजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. अमरजीत सिन्हा ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में भविष्य के नौकरशाहों के लिए प्रशिक्षक के रूप में भी काम किया है.

कार्यकाल पूरा होने से पहले ही दिया इस्तीफा

अमरजीत सिन्हा को दो साल की अवधि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रमुख सलाहकार नियुक्त किया गया था. पीएम के विशेष सलाहकार के रूप में सिन्हा ने सामाजिक क्षेत्र की सभी योजनाओं और नीतियों को संभाला. उनका कार्यकाल खत्म होने में अभी कई महीने बाकी थे. लेकिन उससे पहले ही सिन्हा ने इस्तीफा देने का फैसला किया. अभी तक उनके इस्तीफे के पीछे की वजह पता नहीं चल सकी है. वहीं, PMO की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम के सलाहकार के रूप में अब सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी भास्कर खुल्बे का नाम लिखा हुआ है.

साल 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद से ये PMO से तीसरा बड़ा इस्तीफा है. 2019 के लोकसभा चुनावों में एनडीए के सत्ता में लौटने के कुछ दिनों बाद पीएम मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद PMO छोड़ने वाले अगले अधिकारी थे पीके सिन्हा. केंद्रीय कैबिनेट सचिव के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद पीके सिन्हा को पीएम मोदी का विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया था. फिलहाल आईएएस अधिकारी पीके मिश्रा पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव हैं, जबकि एस गोपालकृष्णन, अरविंद श्रीवास्तव और पी अमुधा अतिरिक्त सचिव हैं और रुद्र गौरव श्रेष्ठ, सी श्रीधर और रोहित यादव PMO में संयुक्त सचिव हैं.

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending