Friday, October 7, 2022
24.1 C
Delhi
Friday, October 7, 2022
- Advertisement -corhaz 3

UP में राशन वितरण में नया नियम लागू |15 करोड़ लाभार्थियों को होगा फायदा |

सरकार राशन कार्ड धारकों के फायदे के ल‍िए समय-समय पर कदम उठाती रहती है. अब यूपी सरकार की तरफ से सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली (Ration Distribution System) में बड़ा बदलाव क‍िया जा रहा है. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की तैयारी के तहत साल 2023 में शुरुआत से प्रदेश के सभी ज‍िलों में सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों (Ration Shop) से फोर्टिफाइड यानी पौष्टिक तत्वों से युक्त चावल (Fortified Rice) मिलना शुरू हो जाएगा.

15 करोड़ लोगों के फायदे की स्‍कीम
राशन की दुकानों पर म‍िलने वाला यह चावल काफी पौष्‍ट‍िक होगा. इसमें पोषण के लिए जरूरी आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 होगा. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत यूपी में राशन की करीब 80 हजार दुकानें हैं. इन दुकानों के माध्‍यम से 3.59 करोड़ राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) के परि‍जनों तक फोर्टिफाइड चावल पहुंच सकेगा. इससे राशन कार्ड धारकों के करीब 15 करोड़ पर‍िजनों को कुपोषण (Malnutrition) से बचाने में मदद म‍िलेगी.

नए साल से हर दुकान पर म‍िलेगा यह चावल
आपको बता दें यूपी में सितंबर 2021 से मिड डे मील योजना और एकीकृत बाल विकास योजना (ICDS) के लिए फोर्टिफाइड चावल दिया जा रहा है. जून के महीने में ही सूबे के 31 जिलों में राशन की दुकानों से फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया गया. भारतीय खाद्य निगम की तरफ से राज्य को यह चावल मुहैया कराया जा रहा है. खाद्य एवं रसद विभाग की योजना है क‍ि आगामी धान खरीद सीजन से यूपी के सभी जिलों में फोर्टिफाइड चावल वितरण कराया जा सके.

राशन की दुकानों पर होगा व‍ितरण
अध‍िकार‍ियों के अनुसार अक्टूबर से राज्‍य में एमएसपी पर धान की खरीद शुरू होगी. इस बार सरकारी क्रय केंद्रों पर खरीदा जाने वाला धान ऐसी राइस मिलों को दिया जाएगा जो फोर्टिफाइड चावल तैयार कर सकती हैं. धान के बदले राइस म‍िलों से दिसंबर के अंत तक फोर्टिफाइड चावल म‍िलने लगेगा. इस ह‍िसाब से अगले साल की शुरुआत यानी जनवरी से सभी जिलों में राशन दुकानों के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल का वितरण होने लगेगा.

सरकार के पास होगा 47 लाख टन चावल! 
आपको बता दें राइस मिल एक कुंतल धान में से करीब 67 क‍िलो चावल लौटाती हैं. फोर्टिफाइड चावल तैयार करने के लिए एक कुंतल चावल में एक क‍िलो फोर्टिफाइड राइस कर्नेल मिलाया जाता है. इस आधार पर यदि पिछले वर्ष की तरह 65 लाख टन धान खरीद हुई तो करीब 47 लाख टन चावल सरकार के पास होगा.

फोर्टिफाइड चावल के फायदे
देश में करोड़ों मह‍िलाएं खून की कमी का शिकार हैं. इसके अलावा बच्‍चे की ग्रोथ भी पूरी तरह नहीं हो पा रही. न‍ियमानुसार एक किलो फोर्टीफाइड राइस में 28 से 42.5 मिलीग्राम आयरन, 75 से 125 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड और 0.75 से 1.25 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 होता है. फोर्टिफाइड चावल महिलाओं में खून की कमी के साथ ही बच्चों का कुपोषण दूर करने में मददगार साब‍ित होगा.

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

watch fc2 ppv free only ONEZ-349 在排卵日受孕! - 天然F罩杯菜鸟害羞服务女仆送达。 - 堀泽麻友 STARS-704 游泳队训练营远征巴士 NTR Momo Aoki XVSR-676 极好的! - 激进的 SEX 13 玩 AIKA KBI-086 终极享乐主义 松冈铃的特写文件以“喜欢”为主题接近新的一面 444KING-102 志保