Tuesday, November 29, 2022
19.1 C
Delhi
Tuesday, November 29, 2022
- Advertisement -corhaz 3

PM मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर | पुणे के देहू में संत तुकाराम शिला मंदिर का करेंगे उद्घाटन |

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जून को महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे शहर के पास देहू में 17वीं सदी के संत तुकाराम महाराज को समर्पित एक मंदिर का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री शाम करीब 4:15 बजे मुंबई के राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम करीब छह बजे प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला काम्प्लेक्स में मुंबई समाचार के द्विशताब्दी महोत्सव में हिस्सा लेंगे।

कौन थे जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज

सबसे पहले प्रधानमंत्री पुणे के देहू में जगतगुरु श्रीसंत तुकाराम महाराज मंदिर का उद्घाटन करेंगे। संत तुकाराम एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाता है। वह देहू में रहते थे। उनके निधन के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर के रूप में तैयार नहीं किया गया था। इसे 36 चोटियों के साथ पत्थर की चिनाई में बनाया गया है और इसमें संत तुकाराम की मूर्ति भी है।

मुंबई में पीएम मोदी का कार्यक्रम

वहीं, पुणे के बाद प्रधानमंत्री मोदी मुंबई में राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे। जल भूषण भवन 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है। इस भवन को ध्वस्त कर दिया गया और इसके स्थान पर एक नया भवन स्वीकृत किया गया। नए भवन की आधारशिला अगस्त 2019 में भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा रखी गई थी। पुराने भवन की सभी विशिष्ट विशेषताओं को नवनिर्मित भवन में संरक्षित किया गया है।

राजभवन में मिला था एक बंकर

बता दें कि 2016 में महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल विद्यासागर राव को राजभवन में एक बंकर मिला था। इसका उपयोग पहले अंग्रेजों द्वारा हथियारों और गोला-बारूद के गुप्त भंडारण के रूप में किया जाता था। बंकर को 2019 में पुनर्निर्मित किया गया था। महाराष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के योगदान को मनाने के लिए गैलरी को बंकर में अपनी तरह के एक संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है। यह वासुदेव बलवंत फड़के, चापेकर भाइयों, सावरकर भाइयों, मैडम भीकाजी कामा, वीबी गोगेट, नौसेना विद्रोह, 1946 में अन्य लोगों के योगदान के लिए श्रद्धांजलि प्रदान करता है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

watch scute jav free FSDSS-542 新秀 Aida Nozora AV DEBUT 727PCHN-007 县洋基Gal Miku的中出! YMYM-002 Yamiyami 002 / Guchogucho(临时)3人 476MLA-107 从婚礼回家的路上被潮汐覆盖! - ! - 暨在任何位置! - ! - 说服刚和男友分手后射精的敏感运动美女! - ! SDJS-170 “我会洗你的背” 喜欢被攻击的自虐用户家的浴室里的混合沐浴娱乐凝视我并礼貌地依偎裸体SEX练习! - 利用作为酒店礼宾员的经验,用户的妙语也是具有高度服务精神的小菜一碟! - 松川玲奈(媒体…