Sunday, July 14, 2024
29.1 C
Delhi
Sunday, July 14, 2024
- Advertisement -corhaz 3

CWC ने 2024 के चुनावों के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया को और मजबूत करने का लिया संकल्प |

कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की गुरुवार को बैठक हुई। इस दौरान विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को मजबूत बनाने का संकल्प लिया गया। कहा गया कि इस गठबंधन को भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ एक प्रभावी ढाल और ताकत बनाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल और कार्य समिति के विभिन्न सदस्यों ने शिरकत की।

बैठक में संसद से 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया गया। आरोप लगाया गया कि मोदी सरकार की मंशा थी कि कोई उनसे सवाल नइ कर पाए और उसको चुनौती देने के लिए विपक्ष सदन में मौजूद ही न रहे। बता दें कि निलंबित सांसद मांग कर रहे थे कि गृह मंत्री लोकसभा में 13 दिसंबर 2023 को हुई खतरनाक घटनाओं और दो आरोपियों को सदन में प्रवेश दिलवाने वाले मैसूर के भाजपा सांसद की भूमिका पर बयान दें।

दूसरे चरण की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर चर्चा
बैठक में बाद दूसरे चरण की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर चर्चा भी चर्चा हुई। कहा गया कि दूसरे चरण की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकालने को लेकर जल्द फैसला होगा। बैठक में कई नेताओं ने राहुल गांधी से फिर से यह यात्रा निकालने का आग्रह किया। बैठक के बाद वेणुगोपाल ने कहा कि 76 नेता इस बैठक में शामिल हुए। हालिया विधानसभा चुनावों, लोकसभा चुनाव, संसद से जुड़े मुद्दे समेत मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई।

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का फैसला जल्द
उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का फैसला जल्द होगा तथा इसी महीने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र समिति का गठन अगले एक-दो दिनों में किया जाएगा। जनवरी से राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन होगा, जिसमें खरगे और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

कार्यसमिति के प्रस्ताव में क्या-क्या?

  • कार्य समिति ने आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए जल्द पूरी तरह से तैयार होने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया
  • पार्टी और ‘इंडिया’ गठबंधन के सदस्य के रूप में कांग्रेस लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार
  • कांग्रेस कार्य समिति की यह बैठक इस बात की सराहना करती है कि लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ठीक एक सप्ताह बाद हमारे स्थापना दिवस 28 दिसंबर को नागपुर में आयोजित होने वाली ‘हैं तैयार हम’ रैली इस लिहाज़ से एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राज्यों की अलग-अलग समीक्षा बैठक कर रहे हैं जिससे तैयारियों को दिशा मिल रही है। 
  • कार्य समिति व्यापक जन भागीदारी के माध्यम से पार्टी की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए शुरू किए गए नए अभियान का स्वागत करती है |
  • प्रस्ताव में आर्थिक असमानताओं, महंगाई, नौकरियों का अकाल समेत कई मुद्दों का जिक्र |

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending