Tuesday, July 16, 2024
31.1 C
Delhi
Tuesday, July 16, 2024
- Advertisement -corhaz 3

राहुल गांधी ने अमेरिका में अपने भाषण में भारत सरकार पर उनके फोन टैप करने का फिर से लगाया आरोप |

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी इस समय अमेरिका दौरे पर हैं। उनकी ये विदेशी यात्रा पहले ही चर्चा का केंद्र बन चुकी है। इस बीच, बुधवार को उन्होंने सिलिकॉन वैली स्थित स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बातचीत की। बता दें, इन उद्यमियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अत्याधुनिक तकनीकों के क्षेत्र में अग्रणी काम करने के लिए जाना जाता है। बताया जा रहा है कि राहुल ने डाटा सुरक्षा को अहम बताते हुए भारत सरकार पर एक बार फिर उनके फोन टैप करने का आरोप लगाया।

इन मुद्दों पर बात

इस दौरान प्लग एंड प्ले एडिटोरियम में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा और भारत से आए अन्य सहयोगी भी मौजूद थे। यहां राहुल गांधी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा, मशीन लर्निंग के विभिन्न पहलुओं और सामान्य रूप से मानव जाति पर उनके प्रभाव, सामाजिक कल्याण उपायों और गलत सूचना जैसे मुद्दों पर विशेषज्ञों से चर्चा की। 

50 प्रतिशत से अधिक स्टार्टअप्स फाउंडर भारतीय 

कैलिफोर्निया में सनीवेल के आधार पर, प्लग एंड प्ले टेक सेंटर स्टार्टअप्स के सबसे बड़े इनक्यूबेटर में से एक है। इसके सीईओ और संस्थापक सईद अमिदी की माने तो प्लग एंड प्ले में 50 प्रतिशत से अधिक स्टार्टअप्स फाउंडर भारतीय या भारतीय अमेरिकी हैं। अमिदी ने आगे कहा कि पैनल में राहुल ने स्टार्टअप और तकनीकियों के बारे में गहराई से बात की। इस चर्चा से सामने आया कि उनकी आईटी क्षेत्र में गहरी समझ है। फिक्सनिक्स स्टार्टअप के संस्थापक अमिदी और शॉन शंकरन ने कहा कि गांधी ने सभी तकनीकों को भारत के गांवों में आम आदमी पर पड़ने वाले प्रभाव से जोड़ने की कोशिश की। साथ ही एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि यदि आप भारत में किसी भी तकनीक का प्रसार करना चाहते हैं, तो आपके पास एक ऐसी प्रणाली होनी चाहिए जो लोगों को जोड़ सके।सके।

डाटा सुरक्षा पर जोर 

राहुल गांधी ने डाटा सुरक्षा और उचित नियमों की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डाटा एक नया सोना है। भारत ने इसकी वास्तविक क्षमता का अहसास किया है। इसकी सुरक्षा के लिए उचित उपाय करने चाहिए। वहीं, पेगासस स्पाइवेयर और इस तरह की तकनीकों के मुद्दे पर गांधी ने कहा कि वह इसके बारे में चिंतित नहीं हैं।

मजाक के मूड में राहुल

पैनल चर्चा के दौरान राहुल मजाक के मूड में भी दिखे। अपने आईफोन पर  मजाकिया अंदाज में राहुल ने कहा, ‘हैलो! मिस्टर मोदी’। दरअसल, कांग्रेस नेता का कहना था कि उन्हें पता है कि उनका फोन टैप किया जा रहा है |

उन्होंने तकनीक विशेषज्ञों से डाटा सुरक्षा को लेकर कहा कि मुझे लगता है कि मेरा फोन टैप किया जा रहा है। ऐसे में आपको एक राष्ट्र और एक व्यक्ति के रूप में भी डाटा सूचना की गोपनीयता के संबंध में नियम स्थापित करने की आवश्यकता है।  उन्होंने आगे कहा कि अगर कोई देश तय करता है कि वे आपका फोन टैप करना चाहते हैं, तो कोई भी उन्हें रोक नहीं सकता है। यह मेरी समझ है। उन्होंने दावा किया कि अगर देश फोन टैपिंग में दिलचस्पी रखता है, तो यह लड़ने लायक लड़ाई नहीं है। मुझे लगता है कि मैं जो कुछ भी करता हूं और काम करता हूं, वह सरकार के लिए उपलब्ध है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending