Wednesday, July 6, 2022
31.1 C
Delhi
Wednesday, July 6, 2022
- Advertisement -corhaz 3

मानसून पहुंचा बंगाल की खाड़ी |गर्मी से मिलेगी राहत |आज बरस सकते हैं बादल |

दक्षिण पश्चिम मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दे दिया है। आसपास के इलाकों में क्षोभमंडल के निचले स्तरों में दक्षिण-पश्चिमी हवा के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है। केरल में 27 मई तक मानसून पहुंचने की संभावना है। वहीं, अगले चार-पांच दिनों में केरल, कर्नाटक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में प्री मानसून बारिश होने के आसार हैं। उधर, दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार से तेज गर्मी से राहत मिलने के साथ ही अगले चार दिनों तक लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

आज से कम होगी गर्मी

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में मंगलवार से अगले चार दिनों तक लू नहीं चलेगी। रविवार को सबसे भीषण गर्मी थी, लेकिन अब चरम खत्म हो चुका है। सोमवार को दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि 17 मई से अगले चार दिनों तक किसी क्षेत्र में लू नहीं चलेगी।

पहाड़ों पर बारिश, मैदानी इलाकों में पारा गिरा

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में सोमवार को बारिश ने कुछ राहत दी, लेकिन इनके मैदानी इलाकों में लोग गर्मी से परेशान रहे। अलबत्ता, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में पारा रविवार की तुलना में कुछ नीचे गिरने से लोगों को आंशिक राहत मिली।

हिमाचल में दो दिन बारिश व ओलावृष्टि की संभावना

हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन बारिश व ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार को लाहुल स्पीति को छोड़ प्रदेश के बाकी जिलों में 30 किमी की रफ्तार से आंधी चलने और ओलावृष्टि के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। ऊंची चोटियों पर हिमपात की संभावना जताई गई है। 18 मई को प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना जताई गई है। सोमवार को बारिश व ओलावृष्टि ने दिलाई थी गर्मी से राहत।

उत्तराखंड में अंधड़ के साथ तेज बौछारें पड़ने के आसार

उत्तराखंड में आज मंगलवार को करवट बदल सकता है मौसम। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। मौसम केंद्र ने 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी देते हुए इसका यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रचंड गर्मी से और राहत मिलने की संभावना है, पंजाब के कई जिलों में बारिश होने के आसार है।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending