Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Delhi
Thursday, July 25, 2024
- Advertisement -corhaz 3

पाकिस्तान के लिए बढ़ी मुश्किलें | चीन ने कर्ज लौटाने की दी चेतावनी |

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती तो जगजाहिर है। लेकिन दोनों की इस दोस्ती में ‘पैसा‘ बीच में आ गया है। चीन ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह उसके बकाया पैसे लौटाए। पाकिस्तान पहले से ही कर्जदार है। दुनिया के सामने कटोरा लेकर कर्ज की भीख मांगता है। उसे जब किसी ने कर्ज नहीं दिया, तब उसके दोस्ती चीन ने कर्ज दिया। लेकिन कंगाल पाकिस्तान से चीन ने अपने कर्ज के पैसे वापस मांगे हैं। लेकिन पाकिस्तान के पास खाने के लाले पड़े हैं, तो मुश्किल है कि वह कर्ज चुकाएगा। ऐसे में पाकिस्तान चीन की ओर से पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

चीनी कंपनियों ने दी पाकिस्तान में काम बंद करने की धमकी

‘द नेशन‘ की रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान में काम बंद करने की चेतावनी दी है। कारण पाकिस्तान की ओर से बकाया राशि का भुगतान न होना है। 

पाकिस्तान के लिए दोस्ती के नाम पर सिर्फ चीन है। यह चीन भी अब अपने ‘पैसे‘ वापस मांग रहा है। इस कारण दोनों की दोस्ती टूटने की कगार पर है। पैसों के भुगतान की समस्या के चलते चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे यानी ‘सीपीईसी‘ पर भी बुरा प्रभाव पड़ा हैै।  

चीनी कंपनियों ने कहा ‘बकाया राशि दो नहीं तो…‘

चीनी माइन ऑपरेटिंग कंपनी ने हाल ही में कहा कि यदि पाकिस्तान की शहबाज सरकार ने बकाया राशि का भुगतान नहीं किया तो उसे प्रोडक्शन में आधे से अधिक कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। यह कंपनी पाकिस्तान में खनन का काम करती है। वहीं खनन कंपनी चाइना मशीनरी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन ‘सीएमईसी‘ का पाकिस्तान की सरकार पर 60 मिलियन डॉलर बकाया है। यहां दिलचस्प बात यह है कि कंपनी अधिकांश कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को कोयला मुहैया कराती है। यह कंपनी उन बिजली संयंत्रों को कोयला देती है जो ऑन एन एवरेज 1360 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करते हैं।

फिर अंधेरे में डूब सकता है पाकिस्तान

पाकिस्तान ने यदि बकाया राशि का भुगतान इन चीनी कंपनियों को नहीं किया तो इन पाकिस्तान को अंधेरे में डूबना पड़ सकता है। दरअसल, बकाया राशि का भुगतान न करने पर इन बिजली संयंत्रों को कोयले के खर्च में कटौती करना पड़ी। यही हाल जारी रहा तो इस बार फिर गर्मियों में पाकिस्तान की बत्ती गुल हो सकती है। चाइना मशीनरी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन खुले तौर पर पाकिस्तान सरकार को धमकी दे रहा है। कि बकाया राशि दो, नहीं तो पहले से आधा काम ही होगा। जानकारी के अनुसार पाकिस्ताना ने एक साल से इन कंपनियों को  पैसा नहीं दिया है। 

पाकिस्तान के पास सिर्फ 4 महीने का कोयला बचा

बड़ी बात यह है कि पाकिस्तान के पास सिर्फ 4 महीने का कोयला बचा हुआ है। यदि चीनी कंपनी ने अपनी धमकी के मुताबिक कोयले का उत्पादन आधा कर दिया  तो पाकिस्तान को भारी कीमत चुकाना होगी। उसे अंधेरे में डूबना पड़ सकता है। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending