Wednesday, February 1, 2023
20.1 C
Delhi
Wednesday, February 1, 2023
- Advertisement -corhaz 3

चुनाव के एक हफ्ते में ही रिपब्लिकन पार्टी ने की बहुमत हासिल | जो बाइडन ने दी बधाई |

अमेरिका में हाल ही में हुए मध्यावधि चुनाव के एक सप्ताह बाद विरोधी दल रिपब्लिकन पार्टी ने निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बहुमत हासिल कर लिया। उसे 218 सीटें मिल गईं, जो बहुमत के लिए जरूरी हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस जीत के लिए रिपब्लिकन पार्टी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वे सभी के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। 

रिपब्लिकन पार्टी ने मामूली बहुमत से ही सही, लेकिन अमेरिकी संसद के इस महत्वपूर्ण सदन में बहुमत हासिल कर लिया है। इससे पार्टी की 2024 की राह भी थोड़ी आसान हो जाएगी। हालांकि, उसे अपेक्षित बड़ी जीत नहीं मिली है, इसलिए वह थोड़ी निराश है। अभी कई सीटों के नतीजे नहीं आए हैं। हो सकता है रिपब्लिकन पार्टी की सीटें और बढ़ जाएं। 

रिपब्लिकन की इस जीत के लिए राष्ट्रपति बाइडन ने उन्हें बधाई दी। उन्होंने वादा किया कि वे अमेरिकी लोगों की भलाई के लिए अपने राजनीतिक विरोधियों के साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने रिपब्लिकन नेता केविन मैकार्थी को बहुमत हासिल करने पर बधाई देते हुए कहा कि अमेरिका के कामकाजी परिवारों के हित में वे सदन में रिपब्लिकन के साथ काम करने को तैयार हैं। बाइडन ने बयान जारी कर कहा “मैं किसी के साथ काम करूंगा, भले रिपब्लिकन हों या डेमोक्रेट।’

रिपब्लिकन को बहुमत से बाइडन की मुश्किलें बढ़ेंगी
एसोसिएटेड प्रेस द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में अपनी पार्टी डेमोक्रेट के बहुमत साथ पदभार संभाला था, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी को निचले सदन में अब बहुमत हासिल होने से उनके कार्यकाल के शेष दो सालों में  उनके लिए विधायी जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। निचले सदन में उनके लिए अब नए कानून या विधेयक पारित कराने में अड़चनें आ सकती हैं। 

हालांकि, सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी को उच्च सदन सीनेट में अभी भी बहुमत है और वह यहां से न्यायिक व प्रशासन की नियुक्ति के आदेशों को पारित कराने में सक्षम होगी। लेकिन, ऐसे अहम विधेयकों, जिनका दोनों सदनों में बहुमत से पारित होना जरूरी है, को पास कराने मे दिक्कत आ सकती हैं। रिपब्लिकन पार्टी उनके खिलाफ मतदान कर बाइडन की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।  

ट्रंप कर चुके 2024 में दावेदारी का एलान
निचले सदन में विरोधी दल रिपब्लिकन के बहुमत की रिपोर्ट तब आई है, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान किया है। वे अपनी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्रत्याशी होंगे।

8 नवंबर को हुए थे मतदान
अमेरिका में मध्यावधि चुनाव या रिक्त सीटों पर चुनाव 8 नवंबर को हुए थे। इनमें अमेरिकी मतदाताओं का फैसला बंटा हुआ आया है, जबकि राष्ट्रपति बाइडन ने देश की अर्थव्यवस्था को उबारने व मंदी से बचाने के लिए कई अहम उपायों का एलान किया है। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending

watch fc2 ppv free only HEZ-480 妈妈朋友挑起性欲爆发! - ! - 年轻妈妈们在3P中狂奔! - ? - 已婚女人提升满满的美味300分钟20人 KTRA-464 为叫醒我的乐于助人的姐姐插入晨勃,射出浓浓的阴道射精! - ! - 三月惠 HMN-286 一个月月子禁欲性高潮女大学生琴音花被开发和设想扩大部分并在阴道射精拍卖会上出售 HONB-275 足月怀孕狂人 Yu-Gi-Oh 个人拍摄泄露 M 先生 20 出头 TENN-001 在 SNS 上认识的女朋友 Yua Kamizono