Sunday, July 14, 2024
29.1 C
Delhi
Sunday, July 14, 2024
- Advertisement -corhaz 3

आज लोकसभा में 2 लोगों के कूदने से मची अफरा-तफरी | स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को सुरक्षा के प्रति गंभीर होने का दिया आश्वासन |

संसद के शीत सत्र के आठवें दिन आज पीएम नरेंद्र मोदी सुबह-सुबह ही संसद भवन पहुंच गए। यहां उन्होंने संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमलों के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। इस दौरान पीए ममोदी ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी।

हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू, स्पीकर ओम बिरला ने दिया आश्वासन

लोकसभा की दर्शक दीर्घा से दो लोगों के कूदने के बाद मची अफरा-तफरी और सदन में हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को सुरक्षा के प्रति गंभीर होने का आश्वासन दिया और कहा कि सुरक्षा एजेंसियां और पुलिस गहन पड़ताल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर है, लेकिन फिलहाल सांसदों की सुरक्षा को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा, हम सब की चिंता थी कि वह धुआं क्या था, प्राथमिक जांच में वह साधारण धुआं है। उसकी चिंता की जरूरत नहीं, उसकी प्रारंभिक जांच की गई है। फिलहाल, इस घटना के लिए कोई किसी को दोषी नहीं ठहरा रहा।

जांच में सामने आएंगे तथ्य
उन्होंने कहा कि सांसदों के सुझावों पर अमल भी किया जाएगा। स्पीकर ने कहा कि जरूरत पड़ने पर सांसदों के अनुमोदन पर दर्शकदीर्घा के लिए पास बनाने के नियम और शर्तों की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, इसे सबके साथ साझा किया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सदन की कार्यवाही बाधित करने के लिए अचानक कूदने वाले दोनों शख्स हिरासत में ले लिए गए हैं। पुलिस जांच कर रही है, सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहेगी |

सांसदों ने जताई चिंता
स्पीकर की अनुमति पर सांसदों ने सदन के भीतर सुरक्षा को लेकर चिंता का इजहार किया। लोक सभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इस घटना पर गंभीर चिंता प्रकट की और कहा कि सांसद निहत्थे थे। दो लोग अचानक कूद पड़े ऐसे में सांसदों की चिंता पर सवालिया निशान खड़े होते हैं। कुछ और सांसदों ने अपनी चिंता प्रकट की जिस पर स्पीकर ने कहा कि वे सभी की बातों को सुनने के लिए तैयार हैं।

लोकसभा में दर्शकदीर्घा से कूदे दो शख्स, सुरक्षा में बड़ी चूक

लोकसभा में सुरक्षा में बड़ी चूक; दर्शकदीर्घा से कूदे दो शख्स, कार्यवाही दो बजे तक स्थगित। मीडिया में आई खबरों के अनुसार दो शख्स जब गैलरी से कूदे को सदन में धुआं भी उठा। अफरा-तफरी मची और सुरक्षाकर्मियों ने दोनों लोगों को पकड़ा। सांसदों ने बताया कि सबसे पहले खुद सांसदों ने दोनों लोगों को पकड़ा इसके बाद उन्हें सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया।

लोकसभा की कार्यवाही में पहुंचे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

संसद में शीतकालीन सत्र के 10वें दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा की कार्यवाही में शामिल होने पहुंचे। राहुल पत्रकारों के सवालों का जवाब दिए बिना संसद भवन परिसर में प्रवेश कर गए।

जम्मू-कश्मीर पूर्ण राज्य क्यों नहीं; संसद जाने से पहले फारूक अब्दुल्ला के तीखे सवाल

संसद परिसर में लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेने से पहले जम्मू-कश्मीर से निर्वाचित वयोवृद्ध सांसद फारूक अब्दुल्ला ने संविधान के अनुच्छेद 370 से जुड़े एक सवाल पर कहा, भारत के 75 साल के इतिहास में किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में नहीं बदला गया। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों (UT) को राज्य का दर्जा देने की घटनाएं कई बार हुई हैं, लेकिन जम्मू कश्मीर बीते चार साल से अधिक समय से केंद्र शासित प्रदेश क्यों है? पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल क्यों नहीं किया जा रहा है? सरकार को इसका जवाब देना चाहिए। बता दें कि इससे पहले भी एक बयान में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला केंद्र सरकार के रवैये को लेकर नाराजगी का इजहार कर चुके हैं।

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending