Wednesday, July 6, 2022
31.1 C
Delhi
Wednesday, July 6, 2022
- Advertisement -corhaz 3

आज ज्ञानवापी परिसर में आखिरी सर्वे | कल कोर्ट में जारी होगी सर्वे रिपोर्ट |

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज लगातार तीसरे दिन सर्वे किया जा रहा है। आज सर्वे का आखिरी दिन है और माना जा रहा कि सर्वे का काम कुछ ही घंटों में पूरा हो जाएगा। अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था। 17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी।

शनिवार को तहखाने के अंदर एक हिस्से में मलबे व पानी की वजह से सर्वे की पूरी कार्रवाई नहीं हो सकी थी। वादी पक्ष ने मलबा हटाकर जांच करने की बात कही तो प्रतिवादी पक्ष ने एतराज भी जताया था। आज इसी हिस्से का सर्वे हो रहा है। वीडियोग्राफी के लिए विशेष कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। सर्वे को लेकर आज भी जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है।

इधर, बुद्ध पूर्णिमा और सोमवार का दिन होने के कारण बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ी है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में गंगा स्नान के लिए पहुंच रहे हैं। उनकी  सुरक्षा के लिए गंगा में एनडीआरएफ और जल पुलिस तैनात हैं। बाबा धाम आने वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर एक और गंगा द्वार से मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है। श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी है। गेट नंबर चार बंद है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ज्ञानवापी की ओर आने वाले सभी रास्ते को बैरिकेडिंग कर बंद कर दिए गए हैं। मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर आम वाहनों पर प्रतिबंध है। बांसफाटक क्षेत्र की दुकानें सर्वे होने तक बंद  हैं। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश सर्वे शुरू होते ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे। पैदल मार्च कर शांति की अपील की। गोदौलिया से दशाश्वमेध मार्ग होते हुए गंगा तक पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही है। 

हिंदू पक्ष का दावा-राह हुई आसान, मुस्लिम पक्ष ने कहा-कुछ नहीं मिला

इससे पहले शनिवार को ज्ञानवापी परिसर में दूसरे दिन रविवार को सर्वे के दौरान गुंबद, दीवारों और तहखाने की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी की गई।  80 फीसदी से ज्यादा सर्वे की कार्यवाही पूरी हो चुकी है।  शनिवार को सर्वे के बाद बाहर निकले हिंदू पक्ष के वकील ने कहा कि हमने जिन बातों को आधार बनाकर वाद दायर किया था, वह और भी मजबूत हो गया है। सर्वे में जो साक्ष्य व तथ्य मिल रहे हैं, उनसे हमारी राह और आसान हो जाएगी। दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष के वकील ने तीन बार ऊंची आवाज में कहा कि कुछ नहीं मिला, कुछ नहीं मिला, कुछ नहीं मिला। 

More articles

- Advertisement -corhaz 300

Latest article

Trending